राजस्थान की इन तीन सीटों पर कांग्रेस मजबूत स्थिति में, भाजपा को मिल रही कड़ी टक्कर

News Bureau
2 Min Read

राजस्थान की इन तीन सीटों पर कांग्रेस मजबूत स्थिति में, भाजपा को मिल रही कड़ी टक्कर

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के लिए लोकसभा सीटों पर मुसीबत है, इन सीटों पर भाजपा के अपने ही नेता अब भारतीय जनता पार्टी के लिए मिशन 25 में आड़े आ रहे हैं।

राजस्थान की चूरू, नागौर एवं बाड़मेर लोकसभा सीट पर मुकाबला बहुत रोचक है, राजनीतिक जानकार मानते हैं कि भारतीय जनता पार्टी के लिए इन तीन सीटों को जीतना काफी मुश्किल होगा।

राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां पर मुकाबला त्रिकोणीय हैं, भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कैलाश चौधरी को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी छोड़कर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने वाले उम्मेदाराम बेनीवाल कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे रविंद्र सिंह भाटी भी काफी मजबूत स्थिति में बताए जा रहे हैं।

नागौर लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां से कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है, 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने वाले हनुमान बेनीवाल इस बार कांग्रेस के साथ गठबंधन करके भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी ज्योति मिर्धा को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

चूरू लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले राहुल कस्वां भारतीय जनता पार्टी के लिए मुसीबत है, भारतीय जनता पार्टी ने यहां से पैरालंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया को चुनाव मैदान में उतारा।

लेकिन यहां पर दो बार सांसद रहे राहुल कस्वां भारतीय जनता पार्टी के लिए राह में अड़चन पैदा कर रहे हैं।

इसे लोकसभा सीट पर भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ के प्रतिष्ठा का सवाल है, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी को छोड़ने को बिल्कुल तैयार नहीं हैं।

इन लोकसभा सीटों में से बाड़मेर की लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल एवं चूरू एवं नागौर की सीट पर 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha