होली का मुहूर्त कितने बजे हैं ? , होली का दहन समय

News Bureau
3 Min Read

होली का मुहूर्त कितने बजे हैं ? , होली का दहन समय

20220317 085841

सबसे पहले आपको व आपके परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनाएं ।

आप बात करते हैं होलिका दहन के समय के बारे में

होलिका दहन मुहूर्त 17 मार्च 2022 को है , एवं धुलंडी 18 मार्च 2022 को है।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 17 मार्च को शाम को 06:32 मिनट से रात 08:57 मिनट तक , फाल्गुन पूर्णिमा दोपहर 1:29 से प्रारंभ होगी , भद्रा के कारण होली दहन का समय केवल दो घंटा ही मिल पाएगा , भद्रा पाताल लोक वासिनी रहेगी।

होली के दहन के साथ ही होलाष्टक खत्म हो जाएगा , और मांगलिक कार्यों से रोक हट जाएगी , यानी कि आप वापिस हिंदू धर्म मुहूर्त के अनुसार आप मगलिक कार्य शुरू करने में सक्षम रहेंगे।

भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद के अनुसार सूर्य 14 अप्रैल तक मीन राशि में रहेगा ‌। सूर्य के मीन राशि में जाने से मलमास शुरू हो जाएगा।

 होली के त्योहार पर अपना पोस्टर कैसे बनाएं? ….

एवं धुलंडी फाल्गुन सुदी 15 शुक्रवार को तारीख 18 मार्च 2022 को है ।

वहीं इसके बाद शीतला सप्तमी पूजन चैत्र कृष्ण सप्तमी को शुक्रवार सुबह करीब 6:42 बजे से 8:13 बजे तक या 11:15 बजे  से 3:15 बजे तक है। एवं शीतला सप्तमी पूजन के दिन दिनांक 24 मार्च 2022 रहेगी ।

पुराने शास्त्रों में मिलता है कि भद्रा भगवान सूर्य की पुत्री एवं शनि देव की बहन है , माना जाता है कि बकरा का स्वभाव क्रोधी स्वभाव है जैसे कि शनिदेव का होता है , और इसीलिए भगवान ब्रह्मा ने कालगणना में भद्रा को एक विशिष्ट जगह दी , कहा जाता है कि भद्रा तीनों लोक में भ्रमण करती रहती है , और इसी वजह से जब भद्रा धरती पर होती है , तो शुभ कार्य नहीं करने चाहिए।

DISCLAIMER – हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी मान्यताओं एवं जानकारियों पर आधारित है , अतः reallybharat.com पर प्रकाशित जानकारी को अमल में लाने से पहले , अपने स्तर पर ज्योतिष या विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें , हम किसी भी तरह की मान्यता की पुष्टि नहीं करते हैं ।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना