बीएसटीसी काउंसलिंग डेट 2022 : प्री डीएलएड काउंसलिंग फॉर्म कब शुरू होंगे ?

News Bureau

बीएसटीसी काउंसलिंग डेट 2022 ( Rajasthan BSTC counselling date 2022 ) , प्री डीएलएड काउंसलिंग डेट 2022 ( Pre Deled Counselling Date 2022 )

Rajasthan BSTC Counselling 2022 : बीएसटीसी का रिजल्ट 1 नवंबर को जारी कर दिया गया था , एवं 9 अक्टूबर को बीएसटीसी का एग्जाम राजस्थान के सभी जिलों में आयोजित करवाया गया । इस साल प्री डीएलएड के एग्जाम पर कोविड 19 का प्रभाव देखने को मिला, जिसके कारण एग्जाम थोड़े लेट आयोजित करवाए गए।

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर ने 1 नवंबर को रिजल्ट जारी करने के बाद 11 नवंबर तक अभ्यार्थियों से आवेदन में आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की हुई गलती को सुधारने का मौका दिया था एवं अब अभ्यार्थियों को बीएसटीसी के काउंसलिंग डेट का इंतजार है ।

BSTC Result Kaise Check Kare 2022 बीएसटीसी रिजल्ट यहां से चेक करें जल्दी

जानकारी के मुताबिक विभाग बीएसटीसी के काउंसलिंग डेट का नोटिफिकेशन एवं काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल 20 नवंबर से पहले जारी कर देगा।

विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार बीएसटीसी की कट ऑफ पिछले साल की बजाए ऊंची रह सकती है । इस साल प्री डीएलएड के एग्जाम में पिछले साल की बजाय एक लाख अभ्यार्थी ज्यादा थे।

यह भी पढ़ें ऑनलाइन पैसे कमाने के 4 बेस्ट तरीके , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

प्री डीएलएड की परीक्षा में इस बार सामान्य में 89 फ़ीसदी एवं संस्कृत में 77 फीसदी मेरिट रही , अगर पिछले साल की बात की जाए तो पिछले साल सामान्य वर्ग में 83.91 फीसदी एवं संस्कृत में 69.33 फीसदी मेरिट रही थी।

बीएसटीसी के एग्जाम से लगभग 365 कॉलेजों में प्रवेश किया जाएगा ,  करीब 24000 विद्यार्थियों को बीएसटीसी करने के लिए प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें BSTC Cut Off 2022 , बीएसटीसी की कट ऑफ कितनी रहेगी ? जान लिजिए

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Leave a comment