तस्कर किसे कहते हैं ? , कौन होते हैं तस्कर जो अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं

तस्कर किसे कहते हैं – खबरों में या दैनिक जीवन में आपने तस्कर का नाम तो जरूर सुना होगा, मीडिया में आपने सुना होगा कि जब भी तस्करी का नाम आता है तो मीडिया द्वारा बताया जाता है कि फला फला तस्कर को गिरफ्तार किया गया ।

यह सुनकर आपके मन में जरूर आया होगा कि आखिर तस्करों को पुलिस गिरफ्तार क्यों करती है ?

तस्कर – जब एक देश से दूसरे देश में या एक राज्य से दूसरे राज्य में , या फिर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाकर किसी वस्तु या मानव को अवैध रूप से बेचा जाता है या खरीदा जाता है , तो उसे तस्करी कहा जाता है एवं इस काम को अंजाम देने वाले लोगों को तस्कर कहते हैं ।

पुलिस जब कभी वाहनों की चेकिंग करती है या फिर पुलिस को कहीं से इस प्रकार की खबरें मिलती है , तो पुलिस अभियान चलाकर ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने का काम करती हैं।

भारत सरकार द्वारा इन अपराधों को रोकने के लिए कई प्रकार के कानून भी बनाए गए हैं , लेकिन भारत सरकार अभी तक इन अपराधों को रोकने के लिए पूर्णतः सफल नहीं हो पाई है।

राजस्थान , पंजाब , यूपी एवं दिल्ली सहित आसपास के प्रदेशों में तस्कर मुख्य रूप से भांग , गांजा , स्मेक इत्यादि चीजों की तस्करी करते पकड़े जाते हैं।

वही कुछ तस्कर ऐसे भी होते हैं जो सरकार को टैक्स देने की बजाय वस्तुओं की टैक्स चोरी करके यह एक – दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करते हैं एवं बेचने का काम करते हैं। कई लोग विदेशों से बिना टैक्स दिए सोना भारत में लाने का काम करते हैं इस प्रकार के लोग भी एयरपोर्ट पर कई बार पकड़े जाते हैं । कुछ लोग चालाकी से किसी आम लोगों को अपने चक्कर में फंसा कर एवं पैसों का लालच देकर विदेशों से अवैध वस्तुओं को भारत में उनके जरिए पहुंचाने का काम करते हैं।

यानी आसान भाषा में कहा जाए तो तस्कर एक तरह से अपराधी है , जो कि चोरी करते हैं।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts