आधार कार्ड में कितनी बार जन्म तिथि बदल सकते हैं ? Aadhar Card date of birth Of Birth Change limit

आधार कार्ड में कितनी बार जन्म तिथि बदल सकते हैं ? Aadhar Card date of birth Of Birth Change limit......

- Advertisement -

आधार कार्ड में कितनी बार जन्म तिथि बदल सकते हैं ? Aadhar Card date of birth Of Birth Change limit

आधार कार्ड में कितनी बार जन्मतिथि चेंज कर सकते हैं यह सवाल अक्सर जब भी हमारे आधार कार्ड में जन्मतिथि देखने को मिलती है तो हमारे मन में आता है ? , क्योंकि आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड भारत में पहचान पत्र के तौर पर सबसे ज्यादा मान्यता रखने वाला पहचान पत्र हैं।

ऐसे में अगर आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत है तो इसे बदलना भी जरूरी माना जाता है , लेकिन कई बार आधार कार्ड में एक बार जन्मतिथि बदलने के बाद भी किसी कारणवश जन्मतिथि गलत रह जाती है , तो आप फिर से अपना आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदल सकते है ?

सबसे पहले आपको बता दें कि आपको आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा एवं आधार सेंटर जाने के बाद आप पहली बार आसानी से जन्म तिथि कुछ दस्तावेज के आधार पर बदलवा सकते हैं।

लेकिन आधार कार्ड के लिए नियम यह है कि आप आधार कार्ड में एक बार जन्म तिथि बदल सकते हैं , हालांकि यह नियम पिछले वर्ष चेंज किया है इससे पहले आधार कार्ड में दो बार जन्म तिथि बदली जा सकती थी।

यह भी पढ़ें फ्री में मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ? फ्री में मोबाइल रिचार्ज करने का ऐप

एक बार जन्मतिथि सेंड कर देते हैं और इसके बाद फिर से अपनी जिंदगी भी बदलवा ना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने जन्म प्रमाण पत्र के आधार कार्ड जन्मतिथि बदलने का मौका मिल सकता है लेकिन इसके लिए आपको आधार सेंटर से रिक्वेस्ट करनी होगी , एवं इसके बाद आपको मेल के माध्यम से आधार के ऑफिसियल मेल आईडी पर मेल भी करना होता है एवं इसके बाद जन्मतिथि बदलने की संभावना होती है , लेकिन कई बार आधार कार्ड के हेड ऑफिस से रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी जाती है एवं आधार कार्ड में दूसरी बार जन्मतिथि चेंज नहीं हो पाती है।

इसलिए कृपया अपनी जन्मतिथि बदलते समय ध्यान पूर्वक दस्तावेज पेश करें।

 

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha