भारत में कुल कितने राष्ट्रीय दल है ? Bharat mein national politics party kitni hai

News Bureau
2 Min Read

भारत में कुल कितने राष्ट्रीय दल है ? Bharat mein national politics party kitni hai 

भारत के चुनाव आयोग ने 10 अप्रैल को राष्ट्रीय राजनीतिक दलों में बड़ा बदलाव करते हुए कई दलों को राष्ट्रीय दल यानी कि राष्ट्रीय पार्टी की सूची से बाहर कर दिया वही आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी में शामिल कर दिया।

बता दें कि चुनाव आयोग के मुताबिक भारत में अब 6 दल राष्ट्रीय पार्टी हैं। चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी कि एनसीपी एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी यानी कि भाकपा से राष्ट्रीय दल का दर्जा छिन लिया ।

इसके अलावा चुनाव आयोग ने यूपी में रालोद , आंध्र प्रदेश में बीआरएस एवं मणिपुर में पीडीए , पुडुचेरी में पीएमके एवं पश्चिम बंगाल में आरएसपी एवं मिजोरम में एनसीपी को राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा खत्म कर दिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी बनना किसी चमत्कार से कम नहीं है।

अब आम आदमी पार्टी को दिल्ली में दफ्तर के लिए जमीन मिलेगी , एक चुनाव चिन्ह से पूरे देश में चुनाव लड़ सकेंगे , चुनाव आयोग चुनाव संबंधित नीतियां बनाने के लिए पार्टी से विचार-विमर्श करेगा , चुनाव प्रचार में स्टार प्रचारकों की सूची अनलिमिटेड हो सकती हैं , रेडियो व चैनल पर प्रचार के लिए अब समय मिलेगा ‌‌।

यह भी पढ़ें भारत में कुल कितने विधायक हैं ? भारत में सबसे ज्यादा विधायक किस पार्टी के हैं ?

भारत में राष्ट्रीय राजनीतिक दल 

  • भारतीय जनता पार्टी
  • भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
  • आम आदमी पार्टी
  • मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी
  • बहुजन समाज पार्टी
  • नेशनल पीपुल्स पार्टी

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha