भगवंत मान बायोग्राफी , Biography Of Bhagwant Mann , भगवंत मान का जीवन परिचय

News Bureau
5 Min Read

भगवंत मान बायोग्राफी , भगवंत मान का जीवन परिचय , भगवंत मान कौन है , biography of Bhagwant Mann , Bhagwant Mann biography

भगवंत मान का जीवन परिचय

पंजाब के नए मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान के बारे में आज हम बात करेंगे , वाकई में पंजाब के विधानसभा चुनाव 2022 में भगवंत मान के प्रति लोगों की लोकप्रियता देखकर पूरे देश को असंभा हुआ ।

क्योंकि विधानसभा चुनाव के परिणाम आने से 1 दिन पहले तक भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के नेता बयान बाजी करने में जुटे हुए थे एवं बता रहे थे कि भगवंत मान एक शराबी है और शराबी को जनता का जनता वोट नहीं करती है।

Bhagwant mann
Bhagwant mann

लेकिन विधानसभा के परिणामों में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भगवंत मान इतनी विधानसभा सीटें जीत गए , जितनी सीटों पर उन्हें संभावना भी नहीं थी ।

विधानसभा परिणाम आने से पहले जब भगवंत मान का पत्रकार इंटरव्यू लेते तो भगवंत मान बताते की वह लगभग 80 सीटों पर जीत सकते हैं , आम आदमी पार्टी ने 90 सीटों पर जीत दर्ज की।

अब बात करते हैं भगवंत मान के बारे । ( भगवंत मान बायोग्राफी )

भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को सतोज ,  संगरूर , पंजाब में हुआ , भगवंत मान के पिता का नाम मोहिंद सिंह है एवं भगवंत मान की माता का नाम हरपाल सिंह है  , पत्नी का नाम इंदरप्रीत कौर है  , लेकिन भगवंत मान एवं उनकी पत्नी के बीच 2015 में तलाक हो चुका था , भगवंत मान के दो बच्चे हैं जिनमें से एक पुत्री हैं एवं 1 पुत्र हैं।

भगवंत मान मोबाइल नंबर ( Bhagwant Mann mobile number & Whatsapp Number )

भगवंत मान राजनीति में आने से पहले कॉमेडी कर चुके हैं और कॉमेडी के सेक्टर में उन्होंने काफी लंबा कार्य किया है , भगवंत मान ने 1993 में कुल्फी गरमा गरम एवं 1994 में मिर्चा सहित  30 से ज्यादा कॉमेडी शो में काम कर चुके हैं , वहीं फिल्मी सफर में भगवंत मान ने 1994 में तबाही सहित कुल 9 फिल्मों में काम कर चुके हैं ।

भगवंत मान ने 2011 में पंजाब की पीपल्स पार्टी से सदस्यता ग्रहण की एवं उन्होंने 2012 के पंजाब विधानसभा चुनाव में विधानसभा सदस्य के रूप में चुनाव लड़ा , लेकिन चुनाव हार गए , इसके बात 2014 में आम आदमी पार्टी से लोकसभा के चुनाव लड़े , भगवंत मान ने संगरूर लोक सभा क्षेत्र से जीत दर्ज की , इसके बाद 2019 में भगवंत मान फिर से लोकसभा चुनाव लड़े और आम आदमी पार्टी से संगरूर लोक सभा क्षेत्र से सांसद चुने गए ।

इसी बीच विधानसभा चुनाव 2022 आते हैं और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल पंजाब में मुख्यमंत्री चेहरा खोजने के लिए एक सर्वे करवाते हैं , सर्वे के अनुसार बताया गया कि भगवंत मान जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं , इसके बाद अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया और उन्हें विधानसभा चुनाव में धूरी विधानसभा सीट से विधायक प्रत्याशी बनाया गया , इसी बीच उनकी पार्टी आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ पंजाब के विधानसभा चुनाव जीत जाती है , और 2022 के बाद भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री हैं।

अगर भगवंत मान की संपत्ति की बात करें तो भगवंत मान की कुल संपत्ति कुल संपत्ति 4.30 करोड़ है , एवं भगवंत मान के उत्तरदायित्व की संपत्ति 1.3 करोड़ के लगभग है।

वनइंडिया हिंदी के अनुसार भगवंत मान की शिक्षा सिर्फ 12वीं पास है , भगवंत मान पहले अपनी पत्नी से तलाक के कारण खूब चर्चा में रहे थे एवं इसके बाद एक बार लोकसभा में और एक बार भगत सिंह के एक कार्यक्रम में शराब पीकर जाने के बाद काफी चर्चा में रहे।

भगवंत मान 2020 में बताया था कि उन्होंने शराब छोड़ दी है , भगवान ने बताया कि उनकी माता ने बताया कि उन्हें शराब की वजह से बदनाम किया जा रहा है और इसके बाद भगवंत मान ने निश्चय किया कि वह आज के बाद शराब नहीं पिएंगे।

भगवंत मान द्वारा शराब छोड़ने के बाद भगवंत मान के इस कदम की अरविंद केजरीवाल ने भी खूब सराहना की।

भगवंत मान के बारे में

भगवंत मान कौन है ?

भगवंत मान आम आदमी पार्टी के नेता हैं एवं पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए।

भगवंत मान का जन्म कब हुआ ‍?

भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को हुआ।

भगवंत मान की पत्नी का नाम क्या है ?

भगवंत मान की पत्नी का नाम इंदरप्रीत कौर है , हालांकि भगवंत मान की पत्नी का तलाक 2015 में हो चुका है।

भगवंत मान के कितने बच्चे हैं ?

भगवंत मान के दो बच्चे हैं जिनमें से एक लड़का है व एक लड़की है।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha