कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष के लिए ब्राह्मण, जाट व आदिवासी विधायकों पर विचार

कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष के लिए ब्राह्मण, जाट व आदिवासी विधायकों पर विचार राजस्थान में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद भाजपा अपने मंत्रिमंडल का…

कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष के लिए ब्राह्मण, जाट व आदिवासी विधायकों पर विचार

राजस्थान में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद भाजपा अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने में जुटी हुई है इधर कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष एवं विपक्षी सचेतक जैसे पदों पर नाम फाइनल करने की तैयारी कर रही हैं।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को राष्ट्रीय महासचिव पद पर नियुक्त करने के बाद अब जल्द ही नेता प्रतिपक्ष एवं विपक्षी सचेतक जैसे पदों पर नाम घोषित किया जा सकते हैं।

नेता प्रतिपक्ष को लेकर तीन नाम सबसे महत्वपूर्ण है।

बायतु से विधायक हरीश चौधरी का नाम नेता प्रतिपक्ष के लिए चल रहा है, हरीश चौधरी एवं समाज के नेता लाॅबिंग कर रहे हैं। इधर हरीश चौधरी को पंजाब प्रभारी के पद से भी हटा दिया, ऐसे में हरीश चौधरी की राह आसान जरूर हुई हैं।

सीकर से विधायक राजेंद्र पारीक का नाम भी चर्चा में है, कांग्रेस का एक गुट चाहता हैं कि मुख्यमंत्री ब्राह्मण चेहरा होने के बाद अब कांग्रेस को ब्राह्मण वोट बैंक साधने के लिए, ब्राह्मण नेता को नेता प्रतिपक्ष बना देना चाहिए।

सूत्रों के अनुसार गांधी परिवार चाहता है कि किसी आदिवासी विधायक को विधायक दल का नेता बनाया चाहिए, अगर किसी आदिवासी विधायक को नेता प्रतिपक्ष से चुना जाता है तो इसमें महेंद्रजीत सिंह मालवीया का नाम सबसे आगे होगा क्योंकि ये अनुभवी हैं एवं आदिवासियों पर भी पकड़ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *