इंस्टाग्राम फ्री में नहीं चला पाओगे आप ? देना होगा हर महीने सब्सक्रिप्शन शुल्क

News Bureau
2 Min Read

इंस्टाग्राम अब फ्री में यूज नहीं कर पाएंगे युजर्स

टिक टॉक के बैन होने के बाद शार्ट वीडियो मेकर व मैसेजिंग ऐप इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर ऐप बन चुका है लेकिन इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए यह महत्वपूर्ण बड़ी खबर है कि आप अब फ्री में इंस्टाग्राम का उपयोग नहीं कर पाओगे, आपको इंस्टाग्राम यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन शुल्क देना पड़ेगा।

अगर आप सब्सक्रिप्शन शुल्क नहीं देंगे तो आप इंस्टाग्राम का उपयोग नहीं कर पाओगे ‌‌, इंस्टाग्राम उपयोग करने के लिए आपको प्रत्येक महीने ₹89 सब्सक्रिप्शन शुल्क देना होगा। याद रहे आपके पास जितने भी इंस्टाग्राम अकाउंट है सभी का सब्सक्रिप्शन शुल्क अलग-अलग देना होगा। 

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन इन-ऐप पर्चेज के तहत एपल ऐप स्टोर पर लिस्टेड है। एवं पर मंथ ₹89 एप पर्चेज दिखाई जा रही है। हालांकि अभी तक इंस्टाग्राम गाइडलाइन में इस नियम को शामिल नहीं किया गया है परंतु कई रिपोर्टों के अनुसार संभावनाएं जताई जा रही है अगले 1 से 2 महीनों में नया अपडेट लाया जा सकता है, अभी तक यह बताना मुश्किल होगा कि इंस्टाग्राम यूजर्स को अलग-अलग लिमिट के साथ फ्री इंस्टाग्राम उपयोग करने दिया जाएगा या नहीं।

जिस तरह से इंस्टाग्राम की तरफ से वेरीफाई पेज को बैज मिलता है उसी तरह सब्सक्रिप्शन लेने वालों के अकाउंट पर भी बैज दिया जाएगा। हालांकि वेरीफाई एवं सब्सक्रिप्शन अकाउंट दोनों के बैज अलग-अलग होंगे। युजर्स के इंस्टाग्राम अकाउंट पर सब्सक्रिप्शन ऑफर की एक्सपायर डेट भी लिखी हुई होगी।

बताया जा रहा है कि सब्सक्रिप्शन फीस लागू करने की शुरुआत में इंस्टाग्राम यूजर्स को सब्सक्रिप्शन फीस में डिस्काउंट भी दिया जा सकता है। एवं उसके बाद ₹89 से बढ़ाकर फीस ज्यादा की जा सकती है।

पूर्व में व्हाट्सएप की भी सब्सक्रिप्शन फीस होती थी लेकिन बाद में इसे समाप्त कर दिया गया और यूजर्स को फ्री में उपयोग करने के लिए उपलब्ध करवाया गया। व्हाट्सएप फेसबुक एवं इंस्टाग्राम की मालिक वर्तमान में मेटो कंपनी है।

App Download

.

TAGGED:
Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha