किंडल बुक क्या हैं? इन हिन्दी | Kindle book kya hoti hai

किंडल बुक क्या हैं? इन हिन्दी | Kindle book kya hoti hai  जैसा कि नाम देखने से पता लग रहा है कि किंडल बुक कोई…

किंडल बुक क्या हैं? इन हिन्दी | Kindle book kya hoti hai 

जैसा कि नाम देखने से पता लग रहा है कि किंडल बुक कोई किताब है , लेकिन किंडल बुक आखिर क्या होती है और यह अन्य सामान्य किताबों से किस तरीके से अलग है , जरूर किंडल बुक अन्य किताबों से अलग है इसीलिए इसका नाम भी अलग है।

Kindle Book एक बुक होती हैं , जिसे आप फिजिकली रूप में नहीं खरीद सकते हो , यानी कि यह बुक होती है एवं इसे आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से ही पढ़ सकते हैं , एवं इस फॉर्मेट की बुक्स को आप किंडल इबुक रीडर टेबलेट ( Kindle’s ebook reader tablet )या फिर किंडल अनलिमिटेड ऐप से पढ़ सकते हो।

यह सामान्य ई बुक किताब ( e Book PDF ) से अलग इसलिए होती है क्योंकि अगर आप यह मोबाइल ऐप या फिर टेबलेट में पढ़ते हैं तो आप की आंखें भी रोशनी से खराब नहीं होती है क्योंकि किंडल से पढ़ने पर हमें ऐसा लगता है , मानो हम किताब से ही पढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें मोबाइल चोरी करने पर क्या सजा मिलती हैं ? , Mobile chori karne Wale Ko Kya saja milati hai

लेकिन इस एप या फिर टेबलेट में आप उन्हीं बुक्स को पढ़ सकते हैं , जो किंडल एडिटिंग सपोर्ट करता हैं। Kindle Edition Supporting ई बुक का फॉर्मेट .azw होता हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी अन्य प्रकार के फॉर्मेट की बुक्स को किंडल ( Kindle Book ) में पढ़ना चाहते हैं तो यह सक्षम नहीं है। अगर आप मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करके सब्सक्रिप्शन प्लान लेना चाहते हैं तो आपको ₹169 प्रति महीने देने होंगे एवं आपको पहले 30 दिनों तक बिल्कुल मुफ्त किंडल रीडिंग बुक्स को करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

अगर आप किंडल डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो भारत में इसकी कीमत ₹3000 से लेकर ₹25000 तक है, आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *