नोट बनाने का कागज कहां से आता है Rupee Note bnane ka kagaj

नोट छापने का कागज कहां से आता है , भारत में नोट छापने के कागज बनाने का कारखाना किस स्थान पर है , नोट बनाने का कागज कहां से आता है

नोट बनाने का कागज कहां से आता है Rupee Note bnane ka kagaj kaha se aata hai

नोट को देखकर अगर आपके मन में एक सवाल आता है कि आखिर नोट किस कागज के बने होते हैं , क्योंकि नोट को देखने के बाद पता चल जाता है कि यह बनाने के लिए किसी विशेष विधि या विशेष कागज का प्रयोग जरूर किया गया है ।

लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है करेंसी नोट कागज के बनाए हुए नहीं होते हैं यह नोट काॅटन के बनाए हुए होते हैं इस पर विशेष स्याही का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें 2000 के बाद अब ₹500 के नोट भी होंगे बंद ? सरकार ने बताई जानकारी

नोट बनाने का कागज कैसे बनता है ?

नोट बनाने में इस्तेमाल किए गए कागज को बनाने के लिए फार्मूला सीक्रेट रखा गया है एवं नोटों में वाटर मार्क जैसे कई सिक्योरिटी फिशर भी शामिल किए गए हैं।

करेंसी नोट बनाने के लिए कॉटन के पेपर के लिए इस्तेमाल किया जाता है कि इनकी उम्र लंबी होती है एवं यह आसानी से नहीं फटते हैं वरना नॉर्मल कागज गीला होने पर भी आसानी से फट जाता हैं।

 

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Tags

Share this post:

Related Posts