नोट बनाने का कागज कहां से आता है Rupee Note bnane ka kagaj

नोट छापने का कागज कहां से आता है , भारत में नोट छापने के कागज बनाने का कारखाना किस स्थान......

- Advertisement -

नोट छापने का कागज कहां से आता है , भारत में नोट छापने के कागज बनाने का कारखाना किस स्थान पर है , नोट बनाने का कागज कहां से आता है

नोट बनाने का कागज कहां से आता है Rupee Note bnane ka kagaj kaha se aata hai

नोट को देखकर अगर आपके मन में एक सवाल आता है कि आखिर नोट किस कागज के बने होते हैं , क्योंकि नोट को देखने के बाद पता चल जाता है कि यह बनाने के लिए किसी विशेष विधि या विशेष कागज का प्रयोग जरूर किया गया है ।

लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है करेंसी नोट कागज के बनाए हुए नहीं होते हैं यह नोट काॅटन के बनाए हुए होते हैं इस पर विशेष स्याही का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें 2000 के बाद अब ₹500 के नोट भी होंगे बंद ? सरकार ने बताई जानकारी

नोट बनाने का कागज कैसे बनता है ?

नोट बनाने में इस्तेमाल किए गए कागज को बनाने के लिए फार्मूला सीक्रेट रखा गया है एवं नोटों में वाटर मार्क जैसे कई सिक्योरिटी फिशर भी शामिल किए गए हैं।

करेंसी नोट बनाने के लिए कॉटन के पेपर के लिए इस्तेमाल किया जाता है कि इनकी उम्र लंबी होती है एवं यह आसानी से नहीं फटते हैं वरना नॉर्मल कागज गीला होने पर भी आसानी से फट जाता हैं।

 

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha