LIC PAYMENT KAISE KARE . LIFE INSURANCE CORPORATION RECEIPT DOWNLOAD , lic payment kaise karen

LIFE INSURANCE CORPORATION PAYMENT LIC PAYMENT KAISE KAREN वैसे भारत में आज एलआईसी के नाम को कौन नहीं जानता है......

- Advertisement -

LIFE INSURANCE CORPORATION PAYMENT

LIC PAYMENT KAISE KAREN

वैसे भारत में आज एलआईसी के नाम को कौन नहीं जानता है ? , अगर किसी भी व्यक्ति के मन में जीवन बीमा करवाने की इच्छा होती है तो सबसे पहले वह एलआईसी के बारे में जानना चाहता है क्योंकि एलआईसी एक काफी पुरानी बीमा कंपनी होने की वजह से हर किसी के लिए विश्वसनीय बन चुकी है । आज मैं आपको बताने वाले हैं कि आप अपने एलआईसी की किस्त घर बैठे ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं ‌‌। वैसे आपको याद होगा कि ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजैक्शन से पहले हमें एलआईसी की ऑफिस में जाकर भुगतान करना होता था लेकिन अब हम घर बैठे आराम से व सुरक्षित रूप से एलआईसी किस्त का पेमेंट कर सकते हैं।

वैसे एलआईसी किस्त का पेमेंट आप एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर कर सकते हैं लेकिन वहां पर आपसे पहली बार लॉगइन करते समय आपको रजिस्टर के लिए काफी डिटेल भरने का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए अगर आप ज्यादा डिटेल ना भर के सीधे तरीके से पेमेंट करना चाहते हैं , तो आप अन्य ट्रांजैक्शन एप्स का यूज करें । जैसे कि फोन पे ,  गूगल पे , पेटीएम इत्यादि ।

इन ऐप्स पर एलआईसी किस्त भरते समय आपसे एलआईसी नंबर व ईमेल आईडी मांगी जाएगी ‍‍, अपने एलआईसी नंबर व ईमेल आईडी भरते समय ध्यान से पढ़ें क्योंकि ईमेल आईडी पर आपको आपके पेमेंट की रसीद प्राप्त होगी। वैसे एलआईसी नंबर भरने के बाद आपके एलआईसी होल्डर का नाम दिखाई देगा ताकि आप एक बार फिर कंफर्म कर सको।

अगर आपके LIC INSURANCE खाते की किस्त बाकी नहीं है , तो आपका पेमेंट जमा करने का ऑप्शन नहीं आएगा और आपको कुछ देर बाद प्रयास करें लिखा हुआ दिखाई देगा। 

एवं आपको मिलने वाली पेमेंट रसीद आप सुरक्षित रखें ताकि कभी आपसे एलआईसी कंपनी मांगे तो आप आसानी से उपलब्ध करवा सकें । 

एलआईसी पेमेंट कैसे करें

  • सबसे पहले आपके पास मौजूदा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ऐप ओपन करें।
  • इसके बाद इंश्योरेंस पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एवं एलआईसी के आइकन को देखकर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपने एलआईसी नंबर व अपनी ईमेल आईडी को ध्यान पूर्वक भर के सम्बिट कर दें।
  • एवं पेमेंट कर दे।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई पोस्ट आपको पसंद आएगी।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha