प्रशांत किशोर कौन है ? जिन्होंने कांग्रेस में शामिल होने का ऑफर ठुकराया …

अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में कांग्रेस में एक नए नेता की एंट्री मानी जा रही थी , इस नेता का नाम था प्रशांत किशोर…

अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में कांग्रेस में एक नए नेता की एंट्री मानी जा रही थी , इस नेता का नाम था प्रशांत किशोर ।

प्रशांत किशोर ( फाइल फोटो )

प्रशांत किशोर एक रणनीतिकार के तौर पर पार्टियों में काम करते हैं , प्रशांत किशोर इससे पहले बिहार में महागठबंधन में काम कर चुके हैं इसके अलावा प्रशांत किशोर पहले भी कांग्रेस को भारतीय जनता पार्टी के लिए रणनीति कहां के तौर पर कार्य कर चुके हैं ।

प्रशांत किशोर 2012 में हुए गुजरात के विधानसभा चुनावों में पीएम मोदी को तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाने में अहम भूमिका निभाई थी , इसके बाद प्रशांत किशोर ने 2018 में जनता दल में शामिल हो गए , हालांकि प्रशांत किशोर अभी तक कोई भी चुनाव नहीं लड़े हैं।

अब बात करते हैं कि प्रशांत किशोर ने कांग्रेस जॉइन क्यों नहीं की ?

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करके बताया कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल नहीं होंगे , सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के प्रस्ताव को प्रशांत किशोर ने ठुकरा दिया है ।

इसके बाद प्रशांत किशोर ने ट्वीट करके बताया कि कांग्रेस नेताओं को मुझे शामिल करने की जगह कांग्रेस के नेतृत्व व सामूहिक शक्ति की जरूरत है।

बताया जा रहा था कि कांग्रेस के अंदरूनी में कई नेता ऐसे भी थे , जो कि प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल करने का विरोध कर रहे थे। इसके बाद भी सोनिया गांधी ने प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल होने का न्योता दिया ।

लेकिन प्रशांत किशोर शामिल नहीं हुए । जानकार सूत्रों के अनुसार प्रशांत किशोर चाहते थे कि कांग्रेस का अध्यक्ष प्रियंका गांधी को बनाया जाए , और प्रशांत किशोर पार्टी में खुली छूट चाहते थे ।

इसके अलावा कांग्रेस का कहना है कि प्रशांत किशोर को परिभाषित जिम्मेदारी दी जा रही थी वही प्रशांत किशोर का दावा है कि कांग्रेस उन्हें सिर्फ चुनावी जिम्मेदारी देना चाहती थी ।‌‌ इन सभी कारणों के बीच प्रशांत किशोर ने कांग्रेस में शामिल होने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है।

12वीं परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा | 12th board Result 2022