मिर्गी रोग क्यों होता है, Mirgi Rog ka ilaaj इलाज क्या है

News Bureau
2 Min Read

मिर्गी रोग क्यों होता है, Mirgi Rog ka ilaaj इलाज क्या है

कहा जाता है कि मिर्गी की बीमारी करीब 4000 जारी सब पूर्व की है, दुनिया भर के 5 करोड़ लोग मिर्गी रोग से ग्रस्त है एवं भारत में एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों को मिर्गी रोग है ‌।

यह भी पढ़ें सिर दर्द का पक्का इलाज , जानिए सिर दर्द का घरेलू इलाज जिससे सिर दर्द हो जाएगा गायब

मिर्गी रोग क्यों होता है Mirgi Rog kyo hota hai

न्यूरोलॉजिस्ट एवं मिर्गी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आकांक्षा चौधरी ने बताया कि मिर्गी रोग जन्म के समय मस्तिष्क को ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं मिलने के कारण होती है, मिर्गी रोग केंद्रीय तंत्रिका तंत्र संबंधित बीमारी है एवं इसमें मस्तिष्क की गतिविधियां और सामान्य हो जाती है।

जैसे की दौरे आना और सामान्य व्यवहार करना इतिहास के लक्षण है।

कई बार अगर युवावस्था में सिर पर चोट लगती है तो इसके कारण भी मिर्गी के दौरे पड़ने शुरू हो सकते हैं।

कई मरीजों की संक्रामक रोग जैसे एड्स, वायरल, मेनिनजाइटिस इत्यादि भी मिर्गी रोग के कारण हो सकते हैं।

मिर्गी रोग के लक्षण Mirgi ke lakshan kya hai

मिर्गी रोग के लक्षणों की बात की जाए तो मिर्गी रोग के लक्षणों के अंतर्गत चक्कर आना, बेहोशी, शरीर के अंगों में झनझनाह, एक तरफ नजर टिकाई रखना, गंध और दृष्टि में बदलाव होना, कोई प्रतिक्रिया न देना, एक ही कार्य को दोहराते रहना एवं मांसपेशियों का अकड़ना मिर्गी रोग के मुख्य लक्षण है।

मिर्गी रोग का इलाज क्या है Mirgi Rog ka ilaaj kya hota hai

हीरो का इलाज कैसे करना में होता है सामान्यतः मिर्गी के 70 से 80% मरीजो का इलाज दवा से संभव है बाकी 20 से 30% मिर्गी के मरीजों का इलाज ऑपरेशन से किया जाता है।

30% प्रतिशत मिर्गी के रोगियों की सर्जरी के बाद 2 साल बाद दवाई बंद होती है ‌।

 

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha