पीटीईटी क्या है ? PTET के बारे में संपूर्ण जानकारी

पीटीईटी क्या है ? | पीटीईटी के बारे में बताइए आज हम पीटीईटी के बारे में बात करने वाले हैं पीटीईटी एंट्रेंस एग्जाम का नाम…

पीटीईटी क्या है ? | पीटीईटी के बारे में बताइए

आज हम पीटीईटी के बारे में बात करने वाले हैं पीटीईटी एंट्रेंस एग्जाम का नाम है जो राजस्थान में हर वर्ष लगभग जून जुलाई महीने में होता है यह एंट्रेंस एग्जाम हर साल होता है।

आपने अभी तक पीटीईटी का नाम तो जरूर सुना होगा और आपके मन में इस प्रकार के विचार भी जरूर आते होंगे।

पीटीईटी का पुरा नाम क्या है ? PTET Full form kya hai ?

पीटीईटी का फुल फॉर्म प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट है पी टी ई टी का फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में समान रूप से बोला जाता है( pre teacher education test/ प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट)

पीटीईटी क्या है?

पीटीईटी एग्जाम का नाम है जो हर वर्ष राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित कराया जाता है यह एग्जाम ग्रैजुएट डिग्री कार्यक्रम प्रवेश के लिए आयोजन किया जाता है।

पीटीईटी में आवेदन कैसे करें?

पीटीईटी में आवेदन करने के लिए आप किसी भी लैपटॉप , मोबाइल से पीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ptetraj2022.com पर जाकर अपना आवेदन आसानी से भर सकते हैं, पीटीईटी का आवेदन करते समय अपनी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक करें तथा किसी भी तरह की त्रुटि न रखें। कई बार अभ्यार्थियों के आवेदन फॉर्म भरते समय त्रुटि रह जाने के कारण अभ्यार्थियों को अभ्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पीटीईटी कैसे करें ?

पीटीईटी पीटीईटी करने के लिए आपको आवेदन करने के बाद आप को दी गई एडमिट कार्ड की जानकारी के अनुसार आपको एग्जाम देना होता है ,इस एग्जाम में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं, जिससे आपको पसंदीदा कॉलेज मिल सके।

पीटीईटी करने के लिए आयु सीमा क्या है?

पीटीईटी करने के लिए आवश्यक आयु सीमा निश्चित नहीं है ।

पीटीईटी करने के लिए क्या क्या योग्यता है?

ptet ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए 2 साल का कोर्स होता है तथा ग्रेजुएट विद्यार्थियों की ग्रेजुएट डिग्री में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य हैं तथा sc,st व दिव्यांग के लिए 45% आवश्यक हैं या ptet करने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी शिक्षा बोर्ड द्वारा 12th पास होना अनिवार्य हैं।

पीटीईटी करने के बाद अध्यापक कैसे बने ?

Ptet करने के बाद अगर आप सरकारी स्कूल में अध्यापक बनना चाहते तो आपको reet या अन्य अध्यापक की भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा तथा परीक्षा में सफल होना होगा।

पीटीईटी कितने साल का होता है?

Ptet ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए ptet का कोर्स 2 साल का होता है तथा अनग्रेजवेट विद्यार्थियों के लिए चार साल का पी टी ई टी कोर्स होता है।

पीटीईटी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है?

पीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने पसंदीदा ‌सब्जेक्ट देख सकते हैं और चयन कर सकते हैं।

पीटीईटी का पेपर कितने नंबर का होता है?

पीटीईटी के पेपर 600 नंबर का होता है।

पीटीईटी के पेपर में कितने प्रश्न आते हैं ?

पीटीईटी के एग्जाम में 200 प्रश्न होते है।

पीटीईटी करने के बाद कौन-कौन सी नौकरी मिलती हैं?

पीटीईटी करने के बाद आप टीचर की नौकरी कर सकते है।

पीटीईटी में कौन सी ग्रैजुएट डिग्री मिलती हैं?

पीटीईटी करने से ba-b.Ed, b.Ed, bsc-b.Ed आपको इन में कोई भी डीग्री प्राप्त कर सकते है।

12वीं परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा | 12th board Result 2022