Rajasthan BSTC notification 2023 राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन , फॉर्म लास्ट डेट

Rajasthan BSTC notification 2023 राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन , फॉर्म लास्ट डेट राजस्थान के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा अजमेर द्वारा राजस्थान......

- Advertisement -

Rajasthan BSTC notification 2023 राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन , फॉर्म लास्ट डेट

राजस्थान के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा अजमेर द्वारा राजस्थान pre D EI ED परीक्षाएं आयोजित की जाएगी , राजस्थान बीएसटीसी 2023 का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जून महीने के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जाने की संभावना हैं।

प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए 2 वर्ष के डीएलएड में प्रवेश लेने के लिए प्री डीएलएड परीक्षा अगस्त में आयोजित करवाई जाएगी , प्री डीएलएड परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी तय कर दी गई है एवं प्री डीएलएड की परीक्षा करवाने का दायित्व पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान को दिया गया है।

प्री डीएलएड की परीक्षा के माध्यम से राजस्थान के 372 डीएलएड कॉलेजों में करीब 25000 सीटों पर अभ्यार्थियों को एडमिशन मिलेगा।

बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल भशवन के पदों पर लगने के लिए 2 वर्ष डिप्लोमा होना अनिवार्य है एवं 2 वर्षीय डिप्लोमा यानी कि विद्यालय में प्रवेश लेने की लिए अभ्यार्थियों का चयन प्री डीएलएड परीक्षा के जरिए होगा।

यह भी पढ़ें राजस्थान पटवार भर्ती 2023 : जल्द ही होगी पटवारी की भर्ती , 2998 पदों पर की जाएगी भर्ती

राजस्थान Pre D EI ED एग्जाम में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को न्यूनतम 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी हैं।

आपको बता दें कि इस परीक्षा का परिणाम बीएसटीसी हुआ करता था एवं इसका नाम बदलकर आफ प्री d.el.ed कर दिया गया है ।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha