Rajasthan BSTC notification 2023 राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन , फॉर्म लास्ट डेट

Rajasthan BSTC notification 2023 राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन , फॉर्म लास्ट डेट

राजस्थान के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा अजमेर द्वारा राजस्थान pre D EI ED परीक्षाएं आयोजित की जाएगी , राजस्थान बीएसटीसी 2023 का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जून महीने के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जाने की संभावना हैं।

प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए 2 वर्ष के डीएलएड में प्रवेश लेने के लिए प्री डीएलएड परीक्षा अगस्त में आयोजित करवाई जाएगी , प्री डीएलएड परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी तय कर दी गई है एवं प्री डीएलएड की परीक्षा करवाने का दायित्व पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान को दिया गया है।

प्री डीएलएड की परीक्षा के माध्यम से राजस्थान के 372 डीएलएड कॉलेजों में करीब 25000 सीटों पर अभ्यार्थियों को एडमिशन मिलेगा।

बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल भशवन के पदों पर लगने के लिए 2 वर्ष डिप्लोमा होना अनिवार्य है एवं 2 वर्षीय डिप्लोमा यानी कि विद्यालय में प्रवेश लेने की लिए अभ्यार्थियों का चयन प्री डीएलएड परीक्षा के जरिए होगा।

यह भी पढ़ें राजस्थान पटवार भर्ती 2023 : जल्द ही होगी पटवारी की भर्ती , 2998 पदों पर की जाएगी भर्ती

राजस्थान Pre D EI ED एग्जाम में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को न्यूनतम 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी हैं।

आपको बता दें कि इस परीक्षा का परिणाम बीएसटीसी हुआ करता था एवं इसका नाम बदलकर आफ प्री d.el.ed कर दिया गया है ।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Share this post:

Related Posts