पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए अब देने होंगे दो एग्जाम : कांस्टेबल बनने के लिए सीईटी परीक्षा देना अनिवार्य

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों को अब पुलिस कांस्टेबल में भर्ती होने के लिए एक की......

- Advertisement -

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों को अब पुलिस कांस्टेबल में भर्ती होने के लिए एक की जगह दो एग्जाम पास करने होंगे ।

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने नकल रोकने के उद्देश्य से राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का जिम्मा अब कर्मचारी चयन बोर्ड को दे दिया है । एवं अब कांस्टेबल की भर्ती दो चरणों में आयोजित की जाएगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पहले पुलिस विभाग द्वारा आयोजित करवाई जाती थी , लेकिन अब राजस्थान सरकार द्वारा परीक्षा का पैटर्न बदलकर इस परीक्षा की जिम्मेवारी कर्मचारी चयन बोर्ड को दे दी गई ‌‌।

जानिए क्या है सीईटी

सीईटी का पूरा नाम समान पात्रता परीक्षा है । यह पात्रता परीक्षा सिर्फ पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ही आयोजित नहीं होती बल्कि सीनियर सेकेंडरी व स्नातक की कई भर्तियों के लिए समान पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण करना जरूरी है। एवं इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही अभ्यार्थी किसी भी भर्ती में अप्लाई कर पाएंगे।

पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती मेन एग्जाम देने से पहले पात्रता हेतु एक एग्जाम देना होगा।

वनपाल जैसी कई भर्तियां के लिए भी समान पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।

अभ्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर यह भी है कि पिछले दिनों हुई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा मैं यह पैटर्न लागू नहीं होगा , आगामी सभी परीक्षाएं कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाएगी ‍, लेकिन इस भर्ती को पुलिस विभाग द्वारा ही पूर्ण किया जाएगा।

वहीं पिछले आदेश के अनुसार ग्राम सेवक , पटवारी सहित कई भर्तियों को समान पात्रता परीक्षा के दायरे से बाहर कर दिया था।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि कर्मचारी चयन बोर्ड को सामान पात्रता परीक्षा का जिम्मा मिला है एवं इसकी प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ करने का प्रयास रहेगा।

एक बार समान पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद उसकी वैधता 1 वर्ष तक होगी , यानी कि 1 वर्ष के अंतर्गत जितने भी कांस्टेबल या अन्य एग्जाम आएंगे उनमें अभ्यार्थी अप्लाई कर सकता है।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha