राजस्थान तारबंदी योजना 2022 के आवेदन शुरू , Rajasthan tarbandi Yojana kya hai

राजस्थान तारबंदी योजना 2022 के आवेदन शुरू , Rajasthan tarbandi Yojana kya hai राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के किसानों की......

- Advertisement -

राजस्थान तारबंदी योजना 2022 के आवेदन शुरू , Rajasthan tarbandi Yojana kya hai

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के किसानों की फसल की सुरक्षा के लिए राजस्थान तारबंदी योजना 2022 शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसल एवं खेत की सुरक्षा करने के लिए तारबंदी करवाने हेतु अनुदान दिया जाएगा ‌‌ ।

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा जारी यह योजना राजस्थान के सभी जिलों में शुरू है , इस योजना के अंतर्गत किसानों को न्यूनतम 40,000 से ज्यादा के आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

इसके लिए किसानों के पास न्यूनतम 1.5 हेक्टर जमीन होना अनिवार्य है यह जमीन एक किसान के पास भी हो सकती है या फिर जिन किसानों के खेत पास पास में होते हैं उन किसानों के द्वारा भी इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है ।

आपको बता दें कि इस योजना के आवेदन 31 मई 2022 से शुरू की गए हैं ‍‍, किसानों के लिए राहत भरी खबर यह भी है कि इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा यानी कि यह योजना पूर्णता फ्री है।

इस योजना में सरकार द्वारा रखी गई लक्ष्य की आधार पर ‘पहले आओ पहले पाओ’ की तर्ज पर योजना के लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों के पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक डायरी
  • आधार नंबर व जनाधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पटवारी द्वारा सत्यापित जमाबंदी नकल

इस योजना में आवेदन करने के लिए राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। एवं आप ईमित्र या स्वयं अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान तारबंदी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उपलब्ध करने वाली सहायता के अतिरिक्त बाकी आने वाला खर्चा किसान को खुद वहन करना होगा। एवं एक बार इस योजना में लाभार्थी रह चुके किसान दोबारा इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

एवं इस योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे ऑफलाइन माध्यम से स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha