सबसे पहले लव मैरिज किसने की थी , sabse pahle love marriage kisne ki thi

News Bureau
2 Min Read

सबसे पहले लव मैरिज किसने की थी ,फर्स्ट लव मैरिज इन द वर्ल्ड, sabse pahle love marriage kisne ki thi , फर्स्ट लव मैरिज इन इंडिया , सबसे पहले प्रेम विवाह किसने किया ? , सबसे पहली लव मैरिज किसकी हुई ? , दुनिया में सबसे पहले लव मैरिज किसने की

ये सवाल अक्सर हमारे दिमाग में जब आते हैं तब हमारे आसपास किसी प्रेम विवाह यानी कि लव मैरिज की चर्चा होती है , वर्तमान सोशल मीडिया के दौर में लव मैरिज को इतना अजीब तो नहीं माना जाता लेकिन अभी तक बहुत कम लोग लव मैरिज करने की परमिशन देते हैं।

लेकिन अगर सबसे पहले लव मैरिज किसने कि इस सवाल को देखा जाए तो हमें सनातन धर्म के सबसे पहली लिखित ग्रंथ यानी कि ऋग्वेद में पहले लव मैरिज की जानकारी मिलती है।

ऋग्वेद के दसवें मंडल के 85वें सूक्त का नौवां मंत्र हमें जानकारी देता है कि सूर्य की पुत्री सूर्या का विवाह उसके खुद की मर्जी से हुआ , सूर्य की आत्मा सविता ने अपनी बेटी सूर्या का हाथ सोम को देने का विचार किया था।  , लेकिन सूर्या अपनी शादी अश्विनी कुमार से करना शादी थी , एवं इसके बाद उसके परिवार वालों ने अश्विनी कुमार से शादी करा दी।

यह भी पढ़ें good morning wishes ideas : गुड मॉर्निंग विश करने का बेस्ट आइडिया

अब बात करते हैं कि पहले जातिय बंधन शादी के लिए कितने महत्वपूर्ण होते थे , तो इसका उत्तर है कि पहले जाति व्यवस्था की मुताबिक शादियां नहीं की जाती थी ऋग्वेद में भी साफ लिखा है कि कर्म व ज्ञान से वर्ण तय होता है, ना कि जन्म से ।

इसके अलावा दूसरा उदाहरण देखें तो सिकंदर के साथ यूनान से आए लोग भी भारत में बसे थे , इन लोगों ने यहां की भारतीय संस्कृति के साथ घुलने मिलने का प्रयास भी किया , एवं यह लोग यहां पर क्षत्रिय वर्ण में शामिल हो गए एवं यहां पर ही अपना परिवार बसा लिया।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha