Sabse pahle pradhanmantri kaun the ? सबसे पहले भारत के प्रधानमंत्री कौन थे ?

News Bureau
3 Min Read

Sabse pahle pradhanmantri kaun the ? सबसे पहले भारत के प्रधानमंत्री कौन थे ?

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री का नाम पंडित जवाहरलाल नेहरू था । ( Bharat ke pahle pradhanmantri ka naam pandit Jawaharlal Nehru tha) पंडित जवाहरलाल नेहरू आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री सुनी गई प्रधानमंत्री के रूप में पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को पद ग्रहण किया एवं इसके बाद भी लगातार तीन बार प्रधानमंत्री रहे । तीन बार का मतलब है कि प्रधानमंत्री का एक बार में अधिकतम 5 साल का कार्यकाल होता है।

पंडित जवाहरलाल नेहरु ने 15 अगस्त 1947 से 17 मई 1964 तक देश के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में प्रधानमंत्री पद पर रहकर देश को विकास के मार्ग पर अग्रसर करने का काम किया।

अब तक सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री पद को संभालने वाले नेताओं में बात की जाए तो पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री पद संभाला था , पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद सबसे ज्यादा कार्यकाल इंदिरा गांधी का है।

पंडित जवाहरलाल नेहरू भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस राजनीतिक पार्टी संबंध रखते थे एवं इसी पार्टी से चुनाव लड़े थे। हालांकि भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में चयन करने की बात आई तो चुनाव में पंडित जवाहरलाल नेहरू एवं सरदार वल्लभभाई पटेल दोनों उम्मीदवार बने । पंडित जवाहरलाल नेहरू से ज्यादा मत सरदार वल्लभभाई पटेल को प्राप्त हुए , लेकिन इसके बावजूद महात्मा गांधी के कहने पर सरदार वल्लभभाई पटेल ने अपना नाम वापस ले लिया एवं इसके बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू देश के प्रथम प्रधानमंत्री चुने गए।

पंडित जवाहरलाल नेहरू देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पिता थे।

यह भी पढ़ें सबसे पहले बुखार किसको हुआ था ? , दुनिया में सबसे पहले बीमार कौन हुआ था ?

पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में गुलजारीलाल नंदा ने 17 मई 1964 से 9 जून 1964 तक कार्यभार संभाला था , एवं इसके बाद जवाहरलाल नेहरू के उत्तराधिकारी चुने गए लाल बहादुर शास्त्री ।

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की बेटी इंदिरा गांधी थी । वर्तमान कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दादी का यही इंदिरा गांधी है।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha