सबसे पहले बुखार किसको हुआ था ? , दुनिया में सबसे पहले बीमार कौन हुआ था ?

News Bureau
2 Min Read

सबसे पहले बुखार किसको हुआ था ? , दुनिया में सबसे पहले बीमार कौन हुआ था ?

Sabse pahle bimar Kaun hua ? Sabse pahle bukhar kisko hua tha

जब भी हम बीमारी के बारे में सुनते हैं तो हमारे मन में यह भी सवाल आता है इस बीमारी की शुरुआत कब हुई होगी ? , जिस प्रकार हाल ही में हमने देखा भी कोविड-19 दुनिया में एक नई बीमारी के रूप में उभर कर सामने आया , इसी प्रकार से दुनिया में सभी बीमारियों की धीरे-धीरे शुरुआत होती चली गई । एवं इनमें से कई बीमारियों ने धीरे-धीरे विकराल रूप ले लिया , तू कई बीमारियां फिर से लुप्त गई।

दुनिया में सबसे पहले बुखार किसको हुआ था इस बारे में जानते हैं तो हमारे को प्रमाणित रुप से तो कोई जानकारी नहीं मिलती है क्योंकि जिस प्रकार से सिंधु घाटी सभ्यता का उत्खनन किया गया तो उसमें भी पाया गया था कि राजस्थान एक की सभ्यता में उस समय के एक शव में ऑपरेशन की जानकारी मिलती है। उत्खनन करने वाले वैज्ञानिकों के मुताबिक एक शव सिर में शल्य चिकित्सा के अंतर्गत कई छिद्र मिले हैं । हो सकता है कि उस समय भी किसी प्रकार की कोई बीमारियों का दौर हो एवं उन बीमारियों से उस समय के लोग व उस समय की सभ्यता पूर्ण खत्म हो गई हो ।

यह भी पढ़ें Viral Video राशन कार्ड में दत्ता की जगह कुत्ता लिखा , युवक ने कुत्ते की आवाज में भोंककर किया विरोध

हम की दुनिया में सबसे पहले बुखार हुआ था , इसके बारे में जवाब देना वैज्ञानिकों के लिए भी असंभव है । हमें दुनिया की शुरुआत के बारे में भी पुख्ता सबूत नहीं मिल सकते तो फिर दुनिया में सबसे पहले बीमार कौन हुआ था ? इसके बारे में जानकारी मिलना तो असंभव ही है।

यह भी पढ़ें सावरकर का माफीनामा ? जान लीजिए सावरकर के बारे में , कांग्रेस हमेशा क्यों रहती है हमलावर

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha