Advertisement
Opinion

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव ओपिनियन पोल , Sardarshahar By Election Opinion Poll

Advertisement
Advertisement

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव ओपिनियन पोल , Sardarshahar By Election Opinion Poll

सरदारशहर  (Sardarshahar By Election) विधानसभा के उपचुनाव 5 दिसंबर को होने हैं , राजनीतिक पार्टियां अपने प्रत्याशियों का नामांकन दाखिल करवाने के बाद अब मतदाताओं से वोट की अपील कर रही है ।

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के ओपिनियन पोल क्या कुछ कहते हैं ? कौन सरदारशहर के उपचुनाव में बाजी मार सकता है ? , सरदारशहर का अगले 1 साल के लिए कौन होगा सरदार ?

सरदारशहर के उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी से अनिल शर्मा , भारतीय जनता पार्टी से अशोक पिंचा , मार्क्ससिस्ट पार्टी से सांवरमल मेघवाल , इंडियन पीपल्स ग्रीन पार्टी से परमानाराम , राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से लालचंद मुंड, इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में प्रेम सिंह , सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित , सुभाष चंद्र , उमेश साहू , विजयपाल सिंह चुनाव मैदान में हैं।

सरदारशहर के पुराने विधानसभा चुनाव के परिणामों को देखा जाए तो यहां पर जातीय समीकरण कभी भी मतदाताओं पर हावी नहीं रहे , लेकिन इस बार राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लालचंद मुंड ने चुनावी मैदान में ताल ठोक कर उपचुनाव का मुकाबला रोचक बना दिया।

सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के ओपिनियन पोल  लिए हमने विभिन्न न्यूज स्रोतों एवं पोल्स व सरदार शहर के विभिन्न क्षेत्रों व जातियों के कई वोटर्स की राय लेने के बाद तैयार किया है।

सरदारशहर उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी के पक्ष में 36 फीसदी वोट , आरएलपी के पक्ष में 32 फीसदी व 27 फ़ीसदी वोट बीजेपी के पक्ष में एवं पांच फीसदी वोट अन्य को मिल सकते हैं।

सरदारशहर में जाट मतदाताओं का 70 फ़ीसदी वोट आरएलपी के पक्ष में एवं 10 फीसदी कांग्रेस एवं 20 फ़ीसदी वोट बीजेपी के पक्ष में जा सकते हैं। सरदार शहर में जाट जाति के करीब 66000 वोट हैं।

सरदारशहर में हरिजन मतदाताओं के 50 फ़ीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में , 30 फ़ीसदी वोट आरएलपी के पक्ष में एवं 20 फ़ीसदी वोट बीजेपी के पक्ष में जा सकते हैं , हरिजन मतदाताओं में आरएलपी को ओर भी फायदा मिल सकता है क्योंकि जोधपुर के लवली कंडारा मामले को यहां पर काफी चर्चित रूप में देखा जा रहा हैं। सरदार शहर में 55000 हरिजन वोटर हैं।

सरदार शहर में तीसरी सबसे बड़ी जाति ब्राह्मण जाति हैं इस जाति के करीब 45000 वोट है , जिनमें से 80 फ़ीसदी वोट कांग्रेस को , 15 फ़ीसदी वोट बीजेपी को एवं पांच फीसदी वोट आरएलपी को मिलेंगे ‌‌‌।

मुस्लिम आबादी के करीब 23000 वोट हैं , जिसमें से 45 फ़ीसदी वोट कांग्रेस को , 40 फीसदी वोट आरएलपी को, 15 फ़ीसदी वोट बीजेपी को मिल सकते हैं।

एवं राजपूत जाति के 20000 वोट हैं जिनमें से 70 फ़ीसदी वोट बीजेपी के पक्ष में , 20 फ़ीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में एवं 10 फीसदी आरएलपी के पक्ष में जा सकते हैं।

इसके अलावा 75000 अन्य जातियों के मतदाता है जो कि सरदारशहर के उपचुनाव में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Gujarat election ABP C voter Opinion Poll : गुजरात में बीजेपी की मुश्किलें बढ़ी , आसान नहीं है गुजरात फतेह

Advertisement
News Reporter Team

Recent Posts

बाड़मेर में आरएलपी अध्यक्ष सहित 30 लोगों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया मामला

बाड़मेर में आरएलपी अध्यक्ष सहित 30 लोगों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया मामला राष्ट्रीय… Read More

3 days ago

Rajasthan CET 12th Level Admit Card 2023 सीईटी 12वीं स्तर परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी डाउनलोड करें

Rajasthan CET 12th Level Admit Card 2023 सीईटी 12वीं स्तर परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी… Read More

1 week ago

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री कौन हैं ? , क्या धीरेंद्र शास्त्री के पास हैं चमत्कार

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री कौन हैं ? , क्या धीरेंद्र शास्त्री के पास हैं… Read More

1 week ago

राहुल गांधी को शादी के लिए लड़की की तलाश: बोले इस तरह की लड़की से शादी करुंगा

राहुल गांधी को शादी के लिए लड़की की तलाश: बोले इस तरह की लड़की से… Read More

2 weeks ago

बागेश्वर धाम की सच्चाई क्या है ? धीरेंद्र शास्त्री का रहस्य

बागेश्वर धाम की सच्चाई क्या है ? धीरेंद्र शास्त्री का रहस्य | Bageshwar dham ke… Read More

2 weeks ago
Advertisement