भारत रत्न किसे दिया जाता है ? भारत रत्न मिलने पर क्या-क्या सुविधा मिलती है ?

भारत रत्न किसे दिया जाता है ? भारत रत्न मिलने पर क्या-क्या सुविधा मिलती है ? भारत रत्न किसको दिया जा सकता है, Bharat Ratan…

भारत रत्न किसे दिया जाता है ? भारत रत्न मिलने पर क्या-क्या सुविधा मिलती है ? भारत रत्न किसको दिया जा सकता है, Bharat Ratan kaise milta hai Bharat Ratna kisko milta hai Bharat Ratna

भारत रत्न किसको दिया जाता हैं?

भारत रत्न हमारे देश भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं, यह सम्मान विभिन्न क्षेत्रों में अहम योगदान देने वाले व्यक्तियों को मिलता है जैसे की विज्ञान, साहित्य, कला व समाज सेवा के क्षेत्र में व्यक्ति के योगदान को देखते हुए भारत रत्न दिया जाता है, 2011 से पहले इसके लिए क्षेत्र निर्धारित थे, लेकिन 2011 में संशोधन करने के बाद भारत रत्न किसी भी क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले को दिया जा सकता है।

भारत रत्न मिलने पर क्या-क्या सुविधा मिलती है Bharat Ratna me kya kya milta hain

किसी भी व्यक्ति को भारत रत्न देने पर दूसरे अवार्ड की तरह भारत रत्न में रकम नहीं दी जाती है, लेकिन भारत रत्न प्राप्त व्यक्ति अगर किसी भी राज्य में जाता है तो वहां की राज्य सरकार उसका अतिथि के रूप में स्वागत करती है उन्हें राज्य में ठहरने एवं परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाती है।

सरकार द्वारा सरकारी कार्यक्रमों में भी भारत रत्न प्राप्त व्यक्तियों को विशेष न्यौते दिए जाते हैं।

मरणोपरांत भारत रत्न मिलने पर परिवार को क्या मिलता है

अगर किसी भी व्यक्ति को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाता है तो उसका नाम मौखिक तौर पर भारत रत्न से सम्मानित जोड़ कर लिया जाता है एवं उसके पति, पत्नी या बच्चों को राज्य सरकार अतिथि वाली सुविधाएं देती है एवं व्यक्तिगत स्टेप एवं ड्राइवर भी दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें चौधरी चरण सिंह को मिलेगा भारत रत्न, जयंत चौधरी एनडीए में शामिल होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *