भारत में कुल कितने विधायक हैं ? भारत में सबसे ज्यादा विधायक किस पार्टी के हैं ?

भारत में कुल कितने विधायक हैं ? भारत में सबसे ज्यादा विधायक किस पार्टी के हैं ? Bharat mein kul......

- Advertisement -

भारत में कुल कितने विधायक हैं ? भारत में सबसे ज्यादा विधायक किस पार्टी के हैं ? 

Bharat mein kul kitne vidhayak Hain , Bharat me total MLA kitne hain , भारत में कुल एमएलए कितने हैं ? , भारत में सबसे ज्यादा एमएलए किस पार्टी के हैं ?

भारत में कुल कितने विधायक हैं ? आपको बता दें कि विधायक केंद्र के स्तर पर नहीं होते हैं बल्कि विधायक राज्य की सरकार बनाते हैं एवं विधानमंडल के सदस्य होते हैं।

भारत के सभी राज्यों के कुल विधायकों की बात की जाए तो देश में कुल 4033 विधायक हैं , यानी कि भारत में कुल विधायकों की संख्या 4033 हैं , एवं इनमें से कांग्रेस पार्टी के विधायकों की संख्या 658 है। भारत में भारतीय जनता पार्टी के पास विधायक 1421 हैं। यानी कि कांग्रेस से दुगुने विधायक भारतीय जनता पार्टी के पास हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में प्रधानमंत्री बनने से पहले कांग्रेस के पास 989 विधायक थे एवं भारतीय जनता पार्टी के पास 947 विधायक थे, लेकिन इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने काफी बढ़त बनाई है ,  जबकि कांग्रेस को 2014 के बाद होने वाले विधानसभा चुनावों में काफी नुकसान पहुंचा।

यह भी पढ़ें भारत में राष्ट्रीय राजनीतिक दल कितने हैं ? , राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों की संख्या एवं नाम

भारत में कुल विधायकों की संख्या कितनी है ? 

भारत में कुल विधायकों की संख्या 4033 हैं, भारत में कुल 30 विधानसभा में हैं , जम्मू कश्मीर को बिना विधानसभा के केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने से 2023 में विधायकों की संख्या घट गई है।

भारत में बीजेपी ( भारतीय जनता पार्टी ) के कुल कितने विधायक हैं ? 

देश में भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की संख्या की बात की जाए 4033 में से 1421 विधायक भारतीय जनता पार्टी के हैं ,  यानी लगभग 35% हिस्सेदारी भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की है।

भारत में कांग्रेस के कुल कितने विधायक है ? 

भारत में कांग्रेस के कुल विधायकों की बात की जाए तो भारत में कांग्रेस के कुल विधायक 658 है, यानी कि करीब 16% हिस्सेदारी कांग्रेस पार्टी की है।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha