15 August Speech In Hindi: स्वतंत्रता दिवस पर दें ऐसे दमदार भाषण

15 August Speech In Hindi: स्वतंत्रता दिवस पर दें ऐसे दमदार भाषण 15 August independence Day speech in Hindi : 15 अगस्त 2023 को हमारे…

15 August Speech In Hindi: स्वतंत्रता दिवस पर दें ऐसे दमदार भाषण

15 August independence Day speech in Hindi : 15 अगस्त 2023 को हमारे देश की आजादी को 76 साल पूरे हो जाएंगे, आप जानते होंगे की 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस पर हमारे देश में उत्सव के रूप में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

हमारे देश ने करीब 200 साल तक अंग्रेजों की गुलामी सहने के बाद स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष एवं बलिदान के बाद हमारे देश को आजादी मिली।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेहमान सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने अपना सब कुछ दांव पर लगाकर देश के लिए कुर्बान हो गए।

इसी प्रकार से आप स्वतंत्रता दिवस का भाषण तैयार कर सकते हैं

आदरणीय प्रिंसिपल सर /मैडम, मेरे पिता तुल्य बुजुर्गों एवं अतिथि गण, सभी शिक्षकों एवं मेरे प्यारे भाई बहनों

आप सभी को पता होगा कि हम आज यहां पर एकत्रित क्यों हुए हैं, आप जानते होंगे की 15 अगस्त 1947 से पहले हमारा मुल्क ब्रिटिश हुकूमत की गुलाम था एवं हमारे देश में अपना राज स्थापित कर रखा था।

लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसे महापुरुष कुछ ऐसे स्वतंत्रता सेनानी हुए जिन्होंने हंसते-हंसते अपने प्राण की बाजी लगा दी, जिनमें महात्मा गांधी, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह जैसे हजारों लाखों स्वतंत्रता सेनानी अपनी प्राण की बाजी लगाने से भी पीछे नहीं हटे।

15 अगस्त के दिन हर साल हमारे देश के प्रधानमंत्री दिल्ली में लाल किले से तिरंगा फहराते हैं एवं इस ऐतिहासिक घटना ने भारत एवं भारत की जनता का भविष्य बदल कर रख दिया एवं इसी की बदौलत आज हम आजाद देश की हवा में सांस ले पा रहे हैं।

आजादी के क्षेत्र साल में हमने देश की कई चुनौतियों को पार करके देश की अखंडता एवं देश को सामाजिक समानता की राह पर चलने के लिए अग्रेषित किया।

यह भी पढ़ें Independence Day Speech In Hindi 2022 स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2022

Follow Facebook Page – Really Bharat 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *