Frequent Hiccups: बिना दवाई और परेशानी, इस आसान तरीके से करें हिचकी को बाय-बाय!

Frequent Hiccups: बिना दवाई और परेशानी, इस आसान तरीके से करें हिचकी को बाय-बाय! Hiccups Problem Solution: जब भी किसी को हिचकियां आती है हमारे…

Frequent Hiccups: बिना दवाई और परेशानी, इस आसान तरीके से करें हिचकी को बाय-बाय!

Hiccups Problem Solution: जब भी किसी को हिचकियां आती है हमारे भारत में यही धारणा मानी जाती है कि आपको कोई याद कर रहा है। हालांकि अभी तक इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं मिला है फिर भी यदि कई बार आपको बार बार हिचकी आने से आप परेशान हो जाते हैं तो इसे कैसे रोके।

How To Stop Frequent Hiccups– हम ऐसे सभी लोगों को हिचकी जरूर आती है यह बहुत ही नॉर्मल बात है जो ज्यादा देर तक नहीं टिक पाती है थोड़ी देर में खुद ब खुद ही गायब हो जाती है।

परंतु कई बार आपने इस बात को नोटिस किया होगा कि एक बार हिचकी आने पर बहुत देर तक यह वापस जाने का नाम ही नहीं लेती है ऐसा इसलिए होता है कि आप कम पानी पीते हैं या बहुत तीखा खाना खा लेते हैं।

जब आप ऐसी स्थिति मैं आ जाएं और आपकी हिचकियां बंद ही नहीं हो रही है तो उनको बंद करने के लिए या इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आप किसकी को आसानी से गायब कर सकते हैं।

जानिए हिचकी छुटकारा से कैसे पाएं ?

तो आइए जानते हैं कि किन तरीकों से हम अपनी हिचकियां को गायब कर सकते हैं हिचकियां हमें तब नहीं आती है जब हमें कोई याद कर रहा होता है। हिचकियां तब आती है जब हम कुछ तीखा खा लेते हैं या कम पानी पीते हैं तो आइए जानते हैं कैसे इनसे छुटकारा पाएं।

1. पानी पिए

हिचकी को रोकने का पानी सबसे पुराना और खास तरीका है जब भी किसी को हिचकी आती है वह पानी पी लेता है यह तो सदियों पुरानी प्रथा है जो चली आ रही है।

जब भी आप ऐसी स्थिति को फील करते हैं तो तुरंत आपको एक गिलास पानी धीरे-धीरे पीना होगा यह आपकी गले में जाते ही आपकी समस्या को खत्म कर देता है और हिचकियां बंद हो जाती है।

2.सांस रोकना

यदि आप बार बार हिचकी आने से बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो इससे बचने के लिए आपको अपनी सांसे कुछ सेकंड के लिए रोकना होगा इसके लिए आप अपनी नाक और मुंह को बंद कर ले।

जिससे कि आपकी हिचकी को मुंह तक आने में दिक्कत होगी और हिचकी बंद हो जाएगी परंतु जिन लोगों को स्वास्थ संबंधित कोई समस्या है वह इस तरीके से दूरी बनाकर रखें।

3.जीभ को खींचे

जब आपको बार-बार हिचकियां आ रही हो तो आप अपनी जीभ को चीजें हो सकता है सबके सामने ऐसा करने में आपको थोड़ी हिचकिचाहट हो रही हो।

लेकिन यह तरीका वाकई कामगार साबित होगा इसके लिए आपको धीरे-धीरे अपनी जुबान बाहर निकाल ली होगी ऐसा करने से हिचकी रुक जाएगी और आपको ज्यादा शर्मिंदा भी नहीं होना पड़ेगा।

4. बर्फ के पानी से गरारे करें

कई बार हिचकी इतनी आती है कि उन्हें रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है ऐसे में बर्फ आपके लिए बहुत काम आता है इसके लिए बस आपको एक गिलास में थोड़े से बर्फ के टुकड़े डालने होंगे और आधा मिनट तक गरारा करना होगा।

यदि एक बार ऐसा करने में आपकी हिचकी नहीं रुक रही है तो आपको लगातार दो तीन बार इस प्रोसेस को अपनाना होगा और इस तरह से आपकी हिचकी बंद हो जाएगी। ऐसे और भी लेख को पढ़ने के लिए वेबसाइट Spcrunch को फॉलो करें.

यह भी पढ़ें चेहरे पर एलोवेरा कैसे लगाएं Face Pr AloeVera Kaise Lgaye

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *