राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार, 19 को होगा मतदान

News Bureau
2 Min Read

राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार, 19 को होगा मतदान

राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होगा, इनमें प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा 19 अप्रैल को राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

राजस्थान के पहले चरण की वोटिंग में 19 अप्रैल को बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा, सीकर, नागौर, गंगानगर लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार संबंधित गतिविधियां थम जाएगी।

मतदान से 48 घंटे पहले सार्वजनिक सभा एवं जुलूस निकालने पर रोक लगा दी जाती हैं, चुनाव प्रसार खत्म होने के बाद कोई भी राजनीतिक व्यक्ति निर्वाचन क्षेत्र में नहीं ठहर सकता है अगर वह मतदाता, अभ्यर्थी, सांसद व विधायक नहीं हैं।

मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार पर रोक लगने के बाद चुनाव मशीनरी और प्रशासन द्वारा धर्मशाला, गेस्ट हाउस व होटल इत्यादि में ठहरे हुए बाहरी लोगों की जानकारी सत्यापित करें एवं मतदान क्षेत्र में आने वाले बाहरी वाहनों पर भी निगरानी रखें।

इस दौरान अगर कोई व्यक्ति चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे व्यक्ति को जुर्माना या दो साल की जेल या दोनों सजा हो सकती हैं।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha