गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है ? गुड फ्राइडे का मतलब क्या होता है

good friday kya hota hai , good friday kyu manaya jata hai , गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है , गुड फ्राइडे का मतलब क्या होता है , गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं , गुड फ्राइडे क्या है ?

गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है ? 

ईसा मसीह ( Good Friday )

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म से जुड़े हुए लोगों का त्योहार है , गुड फ्राइडे ईस्ट से 3 दिन पहले आता है , ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार के दिन ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह को यहूदी शासकों द्वारा सूली पर चढ़ाया गया था , एवं इसी के बाद शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे मनाया जाने लगा , इसके बाद अगले रविवार ईसा मसीह वापस जीवित हो गए थे ,  और इस दिन को ईस्टर के रूप में मनाया जाता है।

2022 में यानी कि इस वर्ष गुड फ्राइडे 14 अप्रैल को है ।‌‌‌,  इसी दिन ईसाई धर्म के लोग सामूहिक रूप से एवं परिवार में ईसा मसीह के लिए प्रार्थना करते हैं।

ईसाई धर्म के लोग इस दिन को ब्लैक फ्राइडे के नाम से भी जानते हैं , एवं इस शुक्रवार को शोक दिवस के रूप में भी जाना जाता है ।

लेकिन इसके बाद आने वाली रविवार के दिन ईसा मसीह पुनः जीवित हो जाने के दिन ईसाई धर्म का जश्न का त्यौहार होता है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं ? 

जैसा कि नाम देखने से पता चलता है कि गुड फ्राइडे किसी जश्न का त्यौहार है लेकिन ऐसा नहीं है गुड फ्राइडे के दिन ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह को यहूदी शासन द्वारा सूली पर चढ़ाया गया था।

बताया जाता है कि पाखंडी लोगों के द्वारा चल करके के यहूदी शासकों को ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने के लिए राजी करके ईसा मसीह को मारना चाहा।

क्योंकि ईसा मसीह समाज में फैली कुरीतियों को मिटाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन पाखंडी लोगों को यह रास नहीं आया , और इसी वजह से ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया।

ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है ?

गुड फ्राइडे को ईस्टर से पहले आने वाले शुक्रवार के दिन मनाया जाता है । इस वर्ष गुड फ्राईडे 14 अप्रैल को है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं ?

गुड फ्राइडे के दिन ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था ।
गुड फ्राइडे को शोक दिवस के रूप में भी जाना जाता है एवं इसे ब्लैक फ्राइडे भी कहते हैं।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts