मोबाइल चोरी करने पर क्या सजा मिलती हैं ? , Mobile chori karne Wale Ko Kya saja milati hai

News Bureau
2 Min Read
मोबाइल चोरी करने पर क्या सजा मिलती हैं ? , Mobile chori karne Wale Ko Kya saja milati hai

आज के जमाने में हम सभी लोगों के पास मोबाइल होते हैं किसी व्यक्ति के पास मोबाइल में महंगा होता है तो किसी व्यक्ति के पास मोबाइल सस्ता होता है , लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल कई बार लोगों के हाथों से छीनकर कर चोर भाग जाते हैं या मोबाइल को किसी दूसरे विधि से चोरी करते हैं तो चोर को क्या सजा मिलती है ?

ऐसा ही 2022 के अगस्त का एक मामला उत्तर प्रदेश के देवरिया से सामने आया था , देवरिया के जीआरपी थाने में मोबाइल चोरी का मामला दर्ज करवाया गया । इसके बाद बिहार के सिवान प्रांत से एक युवक को मोबाइल चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया , इस युवक को न्यायालय अपर सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत ने इस युवक को छह महीनों की सजा सुनाते हुए , 500 रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई।

वहीं मिर्जापुर में इसी तरीके से दो आरोपियों को मोबाइल चोरी के मामले में पकड़ा गया है हम दोनों को 4 साल का कठोर कारावास एवं 20 हजार रुपए जुर्माना की सजा दी गई थी, एवं यह दोनों आरोपी एक रेलवे स्टेशन पर बैठकर किसी रेल में मोबाइल व अन्य चीजें लूटने की योजना बना रहे थे।

यह भी पढ़ें दुनिया का सबसे महंगा फोन कौनसा हैं? Dunia Ka sbse mahanga Phone Konsa hain

हालांकि कोई भी व्यक्ति चोरी करता है , दोषी करार दिया जाता है तो आईपीसी की धारा 379 के तहत उस व्यक्ति को कम से कम 3 वर्ष की कारावास या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है। एवं यह गैर जमानती धारा है , हालांकि अगर संपत्ति का मालिक आरोपी से समझौता कर देता है तो जमानत हो सकती है।

हालांकि सभी मामलों में मोबाइल चोरों को एक ही प्रकार की सजा नहीं सुनाई जाती है क्योंकि मामले पर निर्भर होता हैं।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं