धनतेरस व दीपावली के दिन इन चीजों का दान करें, घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी

News Bureau
4 Min Read

धनतेरस व दीपावली के दिन इन चीजों का दान करें, घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी

दीपावली के दिन क्या दान करना चाहिए, धनतेरस के दिन क्या दान करना चाहिए, रूप चौदस के दिन क्या दान देना चाहिए, गोवर्धन पूजा के दिन क्या दान करना चाहिए, भैया दूज उसके दिन क्या दान देना चाहिए Diwali ko kya dan dena subh hota hain , Dhanteras ko kya daan dena chahiye धनतेरस व दीपावली के दिन इन चीजों का दान करें, घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी

कार्तिक मास में आने वाली हिंदू धर्म की सबसे बड़ी त्योहार दीपावली के दिन क्या करना चाहिए दीपावली के दिन दान देना चाहिए या नहीं देना चाहिए,  इन सब के बारे में आज हम विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

वेदव्यास द्वारा रचित 18 पुराणों में शामिल पद्म पुराण के अनुसार भगवान शिव कहते हैं कि कृष्ण पक्ष में 5 दिन बड़े पवित्र होते हैं कि कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी से कार्तिक शुक्ल द्वितीया के बीच में जो कुछ संविधान दिया जाता है वह सब अक्षय है एवं संपूर्ण कामनाओं को पूर्ण करने वाला दान होता है।

अगर इस समय में भोजन का दान किया जाता है तो यह दान सबसे उत्तम है एवं अगर किसी गरीब व्यक्ति या ब्राह्मण को तिल के बीज के बराबर भी दान दिया जाता है तो वह सोने के दान के बराबर का दान होता है।

इस समय अगर कोई गाय दान देता है तो वह वही फल प्राप्त करता है जो सात द्वीपों सहित प्रति को फसल सहित दान करने पर मिलता है, इस धार्मिक ग्रंथ के मुताबिक धनतेरस से 5 दिन तक घर में एवं प्रमुख स्थानों पर घी के दीपक जलते रहने चाहिए , ऐसा करने से जिनके श्रद्धा और तर्पण नहीं हुए हैं वह पितृ भी मोक्ष को प्राप्त हो जाते हैं।

धनतेरस के दिन यानी कि कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को घर के बाहर यमराज के लिए भी दीप करना चाहिए इससे अकाल मृत्यु का नाश होता है।

कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानी कि रूप चौदस के दिन जो व्यक्ति सुबह जल्दी स्नान करता है वह नरक में नहीं जाता है एवं स्नान के बीच में यमराज के नाम का उच्चारण करना बेहद शुभ माना जाता है।

कृष्ण पक्ष अमावस्या यानी कि दीपावली के दिन प्रातःकाल स्नान करें एवं देवताओं का पूजन करके उन्हें प्रणाम करें। अगर संभव हो दूध दूध दही और घी आदि से ब्राह्मणों को भोजन करवाए एवं घर की स्त्रियां ब्रह्म मुहूर्त में लक्ष्मी जी को जगाकर पूजा करें ऐसा करने पर धन संपत्ति की कमी नहीं रहती है।

कार्तिक महीने की प्रतिपदा के दिन गोवर्धन पूजा करें एवं सुबह गोवर्धन पूजा करने के बाद गोवर्धन की प्रार्थना मंदिर में सवा किलो बाजरा एवं चावल दान करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती हैं।

कार्तिक शुक्ल द्वितीया के दिन नियम की पूजा करें एवं इस दिन बहन के घर में उसके हाथ से बना भोजन करना उत्तम है बहन को वस्त्रदान करें।

यह भी पढ़ें दीपावली पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त Diwali ko Sona kharidne ka Shubh Muhurat 2023

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए अभी डाउनलोड करें रियली भारत हिंदी न्यूज़ ऐप 👇

Really Bharat App Download

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha