हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय Hanuman Beniwal Biography In Hindi News

हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय Hanuman Beniwal Biography In Hindi News Political Career  हनुमान बेनीवाल का इतिहास, हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक सफर, हनुमान बेनीवाल का…

हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय Hanuman Beniwal Biography In Hindi News Political Career 

हनुमान बेनीवाल का इतिहास, हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक सफर, हनुमान बेनीवाल का परिचय, हनुमान बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, Hanuman Beniwal Political career, Hanuman Beniwal biography in Hindi, Hanuman Beniwal rashtriy loktantrik party, Hanuman Beniwal news, Hanuman Beniwal Political Career

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की जीवन परिचय एवं राजनीतिक कैरियर व परिवार संबंधित जानकारी।

हनुमान बेनीवाल का जन्म (Hanuman Beniwal Birth)

हनुमान बेनीवाल का जन्म 2 मार्च 1972 को नागौर के बरणगांव में हुआ। हनुमान बेनीवाल के पिता रामदेव बेनीवाल पूर्व विधायक रह चुके हैं, हनुमान बेनीवाल की माता का नाम मोहिनी देवी हैं।

हनुमान बेनीवाल की शिक्षा (Hanuman Beniwal Education)

हनुमान बेनीवाल की प्रारंभिक शिक्षा नागौर से हुई एवं बेनीवाल ने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी एवं को ऑपरेटिव में डिप्लोमा किया।

हनुमान बेनीवाल की शादी (Hanuman Beniwal Marriage)

हनुमान बेनीवाल की शादी कनिका गोदारा के साथ हुई है हनुमान बेनीवाल की एक पुत्री व एक पुत्र हैं । हनुमान बेनीवाल के पुत्र का नाम आशुतोष बेनीवाल एवं बेटी का नाम दिया बेनीवाल है।

हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक सफर (Hanuman Beniwal Political career )

हनुमान बेनीवाल की राजनीति की शुरुआत राजस्थान विश्वविद्यालय से हुई हनुमान बेनीवाल ने राजस्थान विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद पर रहते हुए ग्रामीण छात्रों के प्रवेश के लिए 5% अतिरिक्त अंक की मांग की।

वही सरकार पर दबाव डालने के बाद इस को मंजूरी मिल गई, 1977 में भैरों सिंह शेखावत के कार्यकाल में विधानसभा में 50 से अधिक विधायकों द्वारा हनुमान बेनीवाल गिरफ्तार करने का प्रस्ताव लाया गया।

2003 के विधानसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल 2000 मतों से उषा पूनिया से चुनाव हार गए।

इसके बाद 2008 में हनुमान बेनीवाल को भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया एवं हनुमान बेनीवाल चुनाव जीतकर पहली बार विधानसभा पहुंचे।

2013 में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर हनुमान बेनीवाल ने चुनाव लड़ा एवं दुर्ग सिंह चौहान को 24000 मतों से हराया।

2014 के लोकसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल ने चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव हार गए।

2018 के विधानसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल ने खुद की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का गठन करके खींवसर विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर तीसरी बार विधायक बने।

2019 के लोकसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल पहली बार लोकसभा सदस्य चुने गए।

हनुमान बेनीवाल की संपत्ति (Hanuman Beniwal Net Worth)

हनुमान बेनीवाल की संपत्ति के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

2 Replies to “हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय Hanuman Beniwal Biography In Hindi News”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *