प्रताप सिंह खाचरियावास का जीवन परिचय व राजनीतिक सफर

News Reporter Team

प्रताप सिंह खाचरियावास का जीवन परिचय व राजनीतिक सफर

प्रताप सिंह खाचरियावास का राजनीतिक सफर, Pratap Singh Khachriyawas Biography In hindi Political Carrier 

राजस्थान कांग्रेस पार्टी के गद्य और नेताओं में शामिल प्रताप सिंह खाचरियावास का जन्म 16 मई 1969 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ। प्रताप सिंह खासी निवास के पिता का नाम लक्ष्मण सिंह शेखावत एवं माता का नाम हिम्मत कंवर है ।

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री रहे व उपराष्ट्रपति रहे भैरों सिंह शेखावत के प्रताप सिंह खाचरियावास रिश्ते में भतीजे हैं।

‌प्रताप सिंह खाचरियावास का राजनीतिक सफर

प्रताप सिंह खाचरियावास से अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी के स्टूडेंट इकाई से की थी, प्रताप सिंह गाजियाबाद 1992 के छात्र संघ चुनाव में राजस्थान यूनिवर्सिटी से अध्यक्ष पद रहकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की ।

प्रताप सिंह खाचरियावास राजस्थान युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं, लेकिन इसके बाद प्रताप सिंह खाचरियावास ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर दी? कांग्रेस पार्टी से टिकट लेकर 2008 के विधानसभा चुनाव में पहली बार जयपुर की सिविल लाइंस विधानसभा सीट से विधायक बने।

प्रताप सिंह खाचरियावास ने 2013 के विधानसभा चुनाव में भी विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव हार गए, इसके बाद 2018 के विधानसभा चुनाव में प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर की सिविल लाइंस विधानसभा सीट से तीसरी बार विधानसभा चुनाव लड़ा और चुनाव जीत गए।

यह भी पढ़ें हेमाराम चौधरी का जीवन परिचय Hemaram Choudhary Biography News

2018 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद प्रताप सिंह खाचरियावास राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार में कैबिनेट मंत्री (खाद्य और नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामले) बन गए।

Share This Article
By News Reporter Team Author
News Reporter Team
Leave a comment