हेमाराम चौधरी का जीवन परिचय Hemaram Choudhary Biography News

हेमाराम चौधरी का जीवन परिचय Hemaram Choudhary Biography News

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता एवं राजस्थान विधानसभा के सदस्य रहे हेमाराम चौधरी बाड़मेर के गुडामालानी से संबंध रखते हैं।

हेमाराम चौधरी का जीवन परिचय (Hemaram Choudhary Biography)

कांग्रेस नेता हेमाराम चौधरी का 18 जनवरी 1948 को बायतु चिमनजी गांव में हुआ , हेमाराम चौधरी के पिता का नाम मूलाराम चौधरी हैं एवं हेमाराम चौधरी ने शिक्षा में बीकॉम एवं एलएलबी तक पढ़ाई की हुई है। हेमाराम के प्रारंभिक शिक्षा बालोतरा में एवं उच्च शिक्षा जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से हुई।

हेमाराम चौधरी ने राजनीतिक जीवन में 1978 में शुरुआत की , हेमाराम चौधरी का वर्तमान निवास बाड़मेर की नेहरू नगर में है एवं हेमाराम की पत्नी का नाम भीखी देवी है। हेमाराम के पुत्र का नाम वीरेंद्र एवं हेमाराम चौधरी के पुत्र का नाम सुनीता हैं, हेमाराम के पुत्र वीरेंद्र का निधन हो चुका है।

यह भी पढ़ें कौन है विधानसभा चुनाव में टाॅप जाट नेता राजस्थान Jat Neta Rajasthan

हेमाराम चौधरी का राजनीतिक जीवन (Hemaram Choudhary Political Career)

हेमाराम चौधरी ने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1978 में वार्ड पंच के पद से की थी, हेमाराम चौधरी 1980, 1985, 1998, 2003, 2008व 2018 में राजस्थान विधानसभा के सदस्य रहे।

बार्बी विधानसभा में हेमाराम ने प्रतिपक्ष नेता के रूप में भी भूमिका अदा की , एवं राजस्व मंत्री, सैनिक कल्याण विभाग मंत्री,  उपनिवेशन मंत्री रह चुके हैं।

2020 में हुई गुटबाजी के बाद हेमाराम चौधरी सचिन पायलट के समर्थन में रहे एवं हेमाराम चौधरी ने 18 मई 2020 विधानसभा सदस्य पद से इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को भेजा था, लेकिन समझाइश के बाद वे मान गए।

हेमाराम की पत्नी भीखी देवी 30 साल तक लगातार बायतु भीमजी से सरपंच रही एवं वर्तमान में वीरेंद्र नगर से सरपंच हैं।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Tags

Share this post:

Related Posts