होली कब है 6 को या 7 मार्च को ? Holi Kb Hain 2023

होली कब है 6 को या 7 मार्च को ? Holi Kb Hain 2023  इस साल होलिका दहन 7 मार्च 2023 को बुधवार के दिन…

होली कब है 6 को या 7 मार्च को ? Holi Kb Hain 2023 

इस साल होलिका दहन 7 मार्च 2023 को बुधवार के दिन किया जाएगा एवं , होली कटिहार पूरे देश भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है हर वर्ष की भांति इस बार होली का त्योहार 7 मार्च 2023 को होलिका दहन के साथ मनाया जाएगा जिसे छोटी होली कहा जाता है , पूर्णिमा की शाम को लोग होली का दहन शुभ मुहूर्त  में एक साथ करते हैं इस साल होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 7 मार्च को शाम 6:30 से 8: 51 तक रहेगा।

होलिका दहन की अवधि यानी कि शुभ मुहूर्त करीब 2 घंटे 27 मिनट तक रहेगा । एवं 8 मार्च को होली खेली जाएगी रंगों की होली कहा जाता हैं।

होलिका दहन का महत्व

होली के दहन के समय लकड़ी एवं उपनों को एक साथ रखकर होली दहन वाले दिन शुभ मुहूर्त में इन्हें जलाया जाता है एवं होली दहन से पहले इसकी पूजा अर्चना की जाती है । होली पर व्यंजनों को अग्नि में समर्पित करते हैं एवं होली दहन परिक्रमा लगाते हुए गेहूं की बालियां अग्नि को समर्पित की जाती है।

यह भी पढ़ें नेट नहीं चल रहा है क्या करें ? , Internet nahi chal raha hai kya kare

वैसे तो आप जानते ही होंगे कि जब भी भद्रा काल होता है जिसमें शुभ काम नहीं किए जाते हैं एवं होलिका दहन भद्रा रहित पूर्णिमा की रात में ही करना चाहिए , इस बार होली का दहन 7 मार्च को किया जाएगा , जबकि भद्रा काल 6 मार्च को शाम 4:48 मिनट से शुरू होगा एवं 7 मार्च की सुबह 5:14 बजे समाप्त होगा। एवं 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा 20 दिन पूरे दिन भद्रा काल का साया नहीं रहेगा।

Disclaimer – Really Bharat टीम द्वारा लिखी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से प्राप्त की गई है , कृपया उपयोग में लेने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें , रियली भारत टीम reallybharat.com किसी प्रकार के नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *