साबरमती नदी सामान्य ज्ञान Sabarmati river general knowledge

साबरमती नदी सामान्य ज्ञान Sabarmati river general knowledgeContentsसाबरमती नदी की सहायक नदियांसाबरमती नदी के किनारे बचे शहर राजस्थान के उदयपुर......

- Advertisement -

साबरमती नदी सामान्य ज्ञान Sabarmati river general knowledge

राजस्थान के उदयपुर से उद्गम होने वाली साबरमती नदी के बारे में आज हम विस्तृत जानने की कोशिश करेंगे, साबरमती नदी का उद्गम उदयपुर जिले के पदराला की पहाड़ियों से होता है।

साबरमती नदी का संगम स्थल खम्बात की खाड़ी हैं, साबरमती नदी की लंबाई 416 किलोमीटर है और इस नदी की लंबाई राजस्थान में कुल 45 किलोमीटर है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि साबरमती नदी को भारत की सबसे प्रदूषित नदी माना जाता है।

साबरमती नदी फुलवारी की नाल के मध्य से सरिताओं में विभक्त होकर राजस्थान से बाहर निकलती हैं।

साबरमती नदी की सहायक नदियां

साबरमती नदी की सहायक नदियां वाकल नदी, सेई नदी, हथमति नदी, मेरवा नदी, माजब नदी, मधुमति नदी, मोहर नदी, मानसी नदी एवं खारी नदी।

साबरमती नदी के किनारे बचे शहर

अहमदाबाद, साबरमती, गांधीनगर।

साबरमती नदी का जल उदयपुर की झीलों में पहुंचने के लिए देवास सुरंग का निर्माण किया गया हैं, इस सुरंग की लंबाई 11.6 किमी हैं।

यह सुरंग राजस्थान की सबसे लंबी सुरंग हैं।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha