अब 3 की जगह 4 दिसंबर को होगी मतगणना, रविवार की वजह से काउंटिंग तारीख बदली

अब 3 की जगह 4 दिसंबर को होगी मतगणना, रविवार की वजह से काउंटिंग तारीख बदली देश भर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो…

अब 3 की जगह 4 दिसंबर को होगी मतगणना, रविवार की वजह से काउंटिंग तारीख बदली

देश भर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं और 3 दिसंबर को मतगणना होने वाली थी, लेकिन अब चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया है कि मिजोरम के अलावा चार राज्यों की मतगणना 3 दिसंबर को होगी। (Rajasthan Madhya Pradesh Telangana Manipur Mizoram Assembly Election Voting Counting )

मिजोरम में अब 3 दिसंबर को मतगणना नहीं होगी बल्कि 4 दिसंबर को मतगणना होगी।

दरअसल मिजोरम में बड़ी संख्या में ईसाई समुदाय के लोग रहते हैं, और ईसाइयों के लिए रविवार के दिन पवित्र माना जाता है इसलिए ईसाई समुदाय के लोग इस दिन धार्मिक कार्यक्रम में रहेंगे, लगातार लोगों द्वारा मतगणना की तारीख में बदलाव करने के लिए मांग की जा रही थी ‌।

लेकिन अब चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतगणना की तारीख में बदलाव करते हुए सोमवार के दिन 4 दिसंबर को मतगणना करने का फैसला लिया है।

मिजोरम की कुल 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी, मिजोरम में कुल 77 फीसदी वोटिंग हुई है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना एवं मणिपुर के विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को ही होगी, इन चार राज्यों के काउंटिंग की डेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

चुनाव आयोग ने मिजोरम के लोगों की लगातार मांग को देखते हुए निर्णय लिया है एवं शुक्रवार को राजभवन के पास काउंटिंग डेट बदलने को लेकर रैली भी की गई थी ‌।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *