यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें | YouTube par video kaise banaye

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें YouTube par video kaise banayeContentsयूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करेंयूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने......

- Advertisement -

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें

YouTube par video kaise banaye

20220216 125435

आज के जमाने में यूट्यूब वीडियोस देखने के लिए सबसे पॉपुलर ऐप माना जाता है , लेकिन ज्यादातर लोगों को यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका पता नहीं होता है , क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें ? , अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका बताने वाले हैं ।

आपको बता दें कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए हमें कोई भी शायद नहीं देना पड़ता है यानी कि हम यूट्यूब पर फ्री में वीडियो अपलोड कर सकते हैं ।

लेकिन यूट्यूब पर हम किसी दूसरे का वीडियो अपलोड नहीं कर सकते क्योंकि यूट्यूब पर कॉपीराइट रुल्स काफी ज्यादा प्रभावी है ।

इसलिए कई बार हमारा चैनल भी किसी दूसरे का वीडियो अपलोड करने के बाद डिलीट हो जाता है , तो कहीं बाहर वीडियो के मूल निर्माता हमारी वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं देते हैं और हमारे चैनल से वीडियो डिलीट नहीं होता है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका 

  • यूट्यूब (YouTube ) पर वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब ऐप ओपन करें।
  • यूट्यूब ओपन करने के बाद आप यूट्यूब के नीचे दिए गए बटनों के मध्य में प्लस ( + )का आइकन दिखाई देगा , हालांकि यूट्यूब पर नए अपडेट के बाद यहां पर अपलोड भी लिखा हुआ आ सकता है ।
  • अपलोड या प्लस का आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अपलोड वीडियोस ( Upload Video ) का ऑप्शन दिखाई देगा , अपलोड वीडियोस के अलावा अपलोड शार्ट वीडियो ( Upload Short Video ) का आइकॉन भी दिखाई देगा।
  • इस आइकॉन पर क्लिक कर दें।
  • इस आइकन पर क्लिक करने के बाद अगर आपने पहले कभी यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो आपसे यूट्यूब चैनल का नाम पूछा जाएगा।  आप अपने यूट्यूब चैनल का जो भी नाम रखना चाहते हैं वह नाम दर्ज कर दें , लेकिन अगर आपके यूट्यूब चैनल पहले से बना हुआ है तो आपको यूट्यूब चैनल का नाम दर्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • यूट्यूब चैनल का नाम दर्ज करने के बाद आपके सामने आपके स्टोरेज में उपलब्ध वीडियो को सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा आप अगर लाइव वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो सबसे ऊपर दिए गए लाइव पर क्लिक करके लाइव वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं इसके अलावा आप सीधे आपने फाइल मैनेजर में से किसी भी वीडियो को सेलेक्ट करके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।
  • यूट्यूब ( YouTube ) पर वीडियो सेलेक्ट करने के बाद आपसे यूट्यूब वीडियो का टाइटल नेम पूछा जाएगा । यानी कि आप अपने यूट्यूब वीडियोस का नाम क्या रखना चाहते हैं , आप जो भी नाम अपने वीडियोस का रखना चाहते हैं वह वहां पर दर्ज कर दें।
  • इसके अलावा आप यूट्यूब वीडियो का डिस्क्रिप्शन में भी विवरण दे सकते हैं ।
  • इसके बाद आप अपलोड वीडियोस ( YouTube Video Upload ) पर क्लिक कर दें।
  • अगर आपका वीडियो 15 मिनट से बड़ा है तो आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करवाना होगा ।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ,जिसे दर्ज करना अनिवार्य है।
  • इसके बाद आप YouTube Studio एप्प को इंस्टॉल करके अपने यूट्यूब वीडियो का थंबनेल चेंज कर सकते हैं , यानी कि आप यूट्यूब वीडियो और फोटो चेंज कर सकते हैं , यूट्यूब वीडियो का कवर फोटो चेंज करने के लिए भी आपको मोबाइल नंबर से दर्ज करवाने होंगे , लेकिन अगर आपने पहले मोबाइल नंबर सत्यापित करवा रखें हैं तो आपको दोबारा सत्यापित करवाने की जरूरत नहीं होगी।

इस प्रकार आप स्वयं का वीडियो या किसी भी दूसरों का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं , लेकिन ध्यान रखें कि आप किसी भी तरह का भ्रामक वीडियो या अश्लील कंटेंट या फिर कोई भी व्यक्ति की भावनाओं को भड़काने वाली वीडियो अपलोड ना करें , क्योंकि इस तरह की वीडियो यूट्यूब स्वत: ही से डिलीट कर देता है और आपके चैनल की रैंक भी कम कर देता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें तो यहां पर क्लिक करें हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

यूट्यूब चैनल नाम क्या रखें , YouTube Channel name Ideas

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं , YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का तरीका

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha