राजस्थान में चिरंजीवी योजना के सभी लाभार्थी परिवारों को 1 अक्टूबर से मिलेंगे , मुफ्त में स्मार्टफोन …

News Bureau

राजस्थान सरकार द्वारा बजट 2022 में चिरंजीवी योजना के लाभार्थी परिवारों को मुफ्त में स्मार्ट मोबाइल देने की घोषणा की गई , राजस्थान सरकार ने डिजिटल योजना के तहत राजस्थान में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट मोबाइल देने की घोषणा की है।

चिरंजीवी योजना मैं लाभार्थी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट मोबाइल वितरित किए जाएंगे राजस्थान में करीब एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्ट मोबाइल वितरित किए जाएंगे।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने जानकारी देकर बताया कि अक्टूबर महीने में चिरंजीवी योजना के अंतर्गत मिलने वाले स्मार्ट मोबाइल को वितरित करना शुरू कर दिया जाएगा।

जन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के मुताबिक चिरंजीवी योजना की अंतर्गत स्मार्ट मोबाइल वितरण में 3 वर्ष में कुल ₹ 12000 करोड़ का व्यय होगा।

इस योजना के तहत मिलने वाले मोबाइल्स में अगले 3 साल की मुफ्त रिचार्ज किए जाने के प्लान को भी शामिल किया गया है । यानी स्मार्टफोन के साथ साथ लाभार्थियों को अगले तीन साल के लिए अनलिमिटेड कॉल एवं इंटरनेट भी निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

राजस्थानी सीनरी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी अपने कार्यकाल में मोबाइल देने की योजना शुरू की थी। हेलन के वसुंधरा राजे द्वारा दिए गए मोबाइल कीपैड वाले मोबाइल थे , और वर्तमान में राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जा रही चिरंजीवी योजना के अंतर्गत सभी परिवारों को स्मार्ट मोबाइल्स किए जाएंगे।  ‌ वसुंधरा राजे के कार्यकाल में शुरू की गई योजना के अंतर्गत 1 साल तक रिचार्ज उपलब्ध करवाया जाता था । लेकिन वर्तमान में शुरू की गई योजना के तहत 3 वर्ष का रिजल्ट मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाएगा।

हालांकि राज्य सरकार ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि स्मार्ट मोबाइल लाभार्थियों तक कैसे पहुंचेंगे लेकिन संभावना जताई जा रही है कि ग्राम पंचायत के माध्यम से स्मार्ट मोबाइल वितरित किए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाले मोबाइल में 2GB रैम 32GB रोम होगी , एवं इस मोबाइल की बैटरी 3000 एमएएच होने की संभावना है । मोबाइल की कंपनी के बारे में अभी तक सार्वजनिक सूचना उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

Share This Article
Follow:
News Reporter Team