खोखर जाट जाति का इतिहास Khokhar Jaat jati History Hindi

खोखर जाट जाति का इतिहास . Khokhar Jaat jati History Hindi खोखर जाति का इतिहास , खोखर जाट का इतिहास......

- Advertisement -

खोखर जाट जाति का इतिहास . Khokhar Jaat jati History Hindi

खोखर जाति का इतिहास , खोखर जाट का इतिहास , Khokhar Jaat ka Itihaas , खोखर गोत्र का इतिहास , Khokhar kon hote hain , Khokhar jati ki history kya hai

जाट जाति के अंतर्गत आने वाली खोखर गोत्र जाति इतिहास की बात की जाए तो कहा जाता है कि भारत में आए आक्रमणकारी मोहम्मद गोरी खोखर जाति के व्यक्ति ने ही मारा था ।

इस जाति का विशेष कर मथुरा एवं अलीगढ़ के आसपास निवास है एवं मथुरा व अलीगढ़ में इस जाति की खाप के 52 गांव हैं एवं मुरादाबाद में 24 गांव इसी खाप के होने की वजह चौबीसी कहा जाता है।

खोखर जाति के पंजाब में निवास स्थल असीरपुर , फरीदकोट , भटिंडा , गुरदासपुर , लुधियाना , मनसा , रूप नगर एवं संगरूर है। राजस्थान में जयपुर , अलवर , श्रीगंगानगर , सीकर,  जोधपुर , नागौर , पाली , टोंक , उदयपुर , झालावाड़ , दौसा ,चूरू , हनुमानगढ़ इत्यादि स्थानों पर इस जाति के लोग रहते हैं।

एवं हरियाणा के रोहतक सोनीपत एवं पानीपत स्थलों पर खोखर जाति के लोग बहुत आयात मात्रा में देखे जा सकते हैं दिल्ली के आसपास भी जाति के लोग सामान्य जनसंख्या में रहते हैं।

यह भी पढ़ें जाखड़ जाति का इतिहास Jakhar jati ki History

उत्तर प्रदेश में आगरा बागपत , मथुरा एवं मुजफ्फरनगर क्षेत्र में खोखर जाति के लोग काफी संख्या में रहते हैं ।

यह भी पढ़ें बेनीवाल जाति का इतिहास | Beniwal Jati ki History

यह गोत्र का भी पुरानी होने की वजह से इसका स्पष्ट इतिहास तो किताबों में दर्ज नहीं मिलता है, एवं इसी वजह से विभिन्न संभावनाओं पर होकर खोखर जाति का इतिहास टिका हुआ हैं।

इस जाति के कई व्यक्ति राजनीति , बिजनेस एवं अन्य क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध हुए हैं।

यह भी पढ़ें गोदारा जाति का इतिहास ,‌‌ History Of Godara , गोदारा गौत्र का इतिहास , जाट जाति के अंतर्गत आने वाली गोदारा गोत्र के इतिहास के बारे में जानिए

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha