राजस्थान से अलग होकर नया राज्य बनेगा मरूप्रदेश, कौन-कौन से जिले हो सकते हैं शामिल

राजस्थान से अलग होकर नया राज्य बनेगा मरूप्रदेश, कौन-कौन से जिले हो सकते हैं शामिल  लोकसभा के विशेष क्षेत्र के साथ ही राजस्थान में नए…

राजस्थान से अलग होकर नया राज्य बनेगा मरूप्रदेश, कौन-कौन से जिले हो सकते हैं शामिल 

लोकसभा के विशेष क्षेत्र के साथ ही राजस्थान में नए जिलों की गठन के बाद अब नए राज्य के गठन की मांग शुरू हो चुकी है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष क्षेत्र के आगाज पर कहा था कि यह सत्र कम कम समय के लिए रहेगा लेकिन ऐतिहासिक रहेगा।

इसके बाद प्रयास लगाए जा रहे हैं कि संसद सत्र के दौरान अयोध्या मुंबई एवं मरूप्रदेश (मरुप्रदेश) को नए राज्य के गठन को लेकर बिल ला सकती हैं।

हालांकि इस बारे में अभी तक आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी सामने नहीं आई हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर लगातार इसके दावे किए जा रहे हैं।

एक्स ऐप पर लगातार 2 दिन से मरूप्रदेश ट्रेडिंग में हैं , समय-समय पर मरु प्रदेश की गठन को लेकर मांगे उठती रही है, पूर्व में उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत ने भी मरू प्रदेश को लेकर मांग उठाई थी लेकिन विशेष ध्यान नहीं दिया गया।

मरूप्रदेश में किन-किन जिलों को किया जा सकता है शामिल

मरूप्रदेश के रूप में कोई भी आधिकारिक रूप से जानकारी जारी नहीं की गई है, लेकिन अगर राजस्थान से अलग होकर मरूप्रदेश का गठन किया जाता है तो इसमें करीब 20 जिलों को शामिल किया जा सकता है।

नए मरूप्रदेश में जोधपुर, बाड़मेर, बालोतरा, सांचौर, जालौर, सिरोही, जोधपुर ग्रामीण, डीडवाना कुचामन, फलोदी, नागौर, नीम का थाना, जैसलमेर, झुंझुनू, बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, श्रीगंगानगर जिलों को शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें खाते में रुपए न होने के बाद भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट, बस ये काम करना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *