26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण

26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण 26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण ,…

26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण

26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण , republic Day bhashan 2024  Hindi , 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का भाषण कैसे तैयार करें

हमारे देश में हर साल गणतंत्र दिवस यानी कि 26 जनवरी को हर्ष एवं उल्लास के साथ राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है एवं देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस की झांकी निकाली जाती है।

स्कूलों में रिपब्लिक डे स्पीच का आयोजन करवाया जाता है एवं भारतीय सेवा की जवान अपना शौर्य एवं पराक्रम दिखाते हैं।

26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण

गणतंत्र दिवस का भाषण कैसे बोले

रिपब्लिक डे के दिन भाषण की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आप स्टेज पर जाकर अतिथियों को प्रणाम करें एवं इसके बाद बाकी लोगों का स्वागत करें, अपना परिचय दें एवं इसके बाद आप अपना भाषण शुरू कर दें।

रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी republic day speech in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद हमारे को एक संविधान की जरूरत महसूस हुई एवं इसी संविधान को लिखने के लिए 2 वर्ष 11 माह 18 दिन का समय लगा, संविधान बनने के तत्पश्चात हमने हमारे देश में 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया, इसी दिन को हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं।

जब हमें 15 अगस्त को आजादी मिली तो उसे समय हमारे पास कोई संविधान नहीं था एवं इसके बाद काफी विचार विमर्श के बाद संविधान तैयार हुआ एवं यह संविधान 26 नवंबर 1949 को अपना लिया गया था।

आज के दिन हम उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों एवं संविधान को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी महापुरुषों को याद करते हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था।

हमारा देश 200 से भी अधिक वर्षों तक विदेशियों के हाथों में रहा एवं स्वतंत्रता सेनानियों ने पूर्ण स्वराज के लिए कई सालों तक संघर्ष किया एवं हम सभी को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए, आने वाली पीढ़ी को एक मजबूत राष्ट्र सौंपना होगा।

यह भी पढ़ें फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 Free Silai Machine Yojna Rajasthan Online Apply

हम सभी को मिलकर भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने की कोशिश करनी होगी हम सब मिलकर सशक्त भारत का निर्माण करेंगे सभी नागरिकों को संविधान के प्रति सजक करेंगे एवं सभी को समान रूप से जीने की अवसर प्रदान करेंगे।

 

One Reply to “26 January 2024 speech in Hindi गणतंत्र दिवस का स्कूल में भाषण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *