Chandrayaan-3 लाॅन्चिंग आज : 36 किलोमीटर होगी रॉकेट की रफ्तार

Chandrayaan-3 लाॅन्चिंग आज : 36 किलोमीटर होगी रॉकेट की रफ्तार इसरो का महत्वकांक्षी मून मिशन प्रोजेक्ट chandrayaan-3 की लॉन्चिंग हरीकोटा......

- Advertisement -

Chandrayaan-3 लाॅन्चिंग आज : 36 किलोमीटर होगी रॉकेट की रफ्तार 

इसरो का महत्वकांक्षी मून मिशन प्रोजेक्ट chandrayaan-3 की लॉन्चिंग हरीकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार को दोपहर को की जाएगी  ।

दोपहर 2:35 पर रॉकेट बूस्टर को लांच किया जाएगा इसकी शुरुआती स्पीड 1627 किलोमीटर प्रति घंटा होगी , चंद्रयान 3 लॉन्च होने के 16 मिनट में पृथ्वी के बाहरी ऑर्बिट तक पहुंच जाएगा , एवं इसके बाद धीरे-धीरे अपना ऑर्बिट बढाकर चांद की कक्षा में प्रवेश करेगा।

चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग शुक्रवार को ही जाएगी एवं चंद्रमा पर लैंडिंग के लिए 23- 24 अगस्त की तारीख तय की गई है लेकिन वहां पर सूर्य उदय की स्थिति को देखते हुए इसमें बदलाव भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें पढ़ते समय सिरदर्द होने का इलाज Padhte Time Sir dard ka Ghrelu Ilaaj

chandrayaan-3 में मून मिशन का ऑर्बिटल नहीं होगा ,क्योंकि chandrayaan-2 का ऑर्बिटल अभी तक अंतरिक्ष में काम कर रहा है chandrayaan-3 में लैंडर एवं रोवर भेजा जाएगा।

 

.

TAGGED:
Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha