खुशखबरी : किसानों सम्मान निधि योजना में अब मिल सकते हैं इतने रुपए….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि 8 किस्ते सभी किसानों तक पहुंच चुकी......

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि 8 किस्ते सभी किसानों तक पहुंच चुकी है। एवं नौवीं की लिस्ट दिसंबर में दी जाएगी आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का भारत में लगभग 12.5 करोड़ से ज्यादा किसान लाभ उठा रहे हैं।

Really bharat

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत शुरुआत में जिन किसानों की जमीन 2 एकड कम जमीन होती थी उन किसानों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई लेकिन बाद में 2 एकड़ के नियम को रद्द करते हुए सभी किसानों के लिए यह योजना शुरू कर दी गई , इस योजना के अंतर्गत किसी भी सरकारी पद का लाभ देने वाले व्यक्ति को लाभ नहीं मिल सकता । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने के पीछे सरकार का मकसद किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष तीन किस्तों में दो दो हजार रुपए किसानों के खातों तक पहुंचते हैं , यानी कि जिन किसानों का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची में हैं उन्हें प्रति साल 6000 रुपए मिलते हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार में जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार दिसंबर 2021 की किस्त के बाद या इसी किस्त में किसानों को दोगुनी राशि दे सकती है यानी कि सरकार अब प्रतिवर्ष किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 देगी एवं प्रति किस्त ₹2000 की जगह ₹4000 होगी ।

हालांकि इस बारे में अभी तक अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है ।

अगर सरकार किस्तों की राशि को प्रतिवर्ष ₹6000 की जगह ₹12000  कर देती हैं यह किसानों के लिए खुशखबरी होगी।

हर महत्वपूर्ण खबर पाने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन करें।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें

Click

 

यह भी पढ़ें

राजस्थान में कैबिनेट विस्तार को मंजूरी मिलने के संकेत

 

मुफ्त में नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता ,सरकारी कार्यालय में देनी होगी 4 घंटे ड्यूटी……

 

डांसर सपना चौधरी की सड़क दुघर्टना में मौत का सच …..

 

अगर आप यहां सम्पर्क सेव करते हैं आपका मोबाइल गुम हो जाने के बाद भी फोन नंबर रहेंगे सेव….

 

20 दिन पहले लव मैरिज की ,अब जान गंवा दी ….

 

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha