खाना खाने की तुरंत बाद पानी पीने से क्या होता हैं? फायदे और नुकसान

खाना खाने की तुरंत बाद पानी पीने से क्या होता हैं? फायदे और नुकसान कर लो खाना खाने से पहले......

- Advertisement -

खाना खाने की तुरंत बाद पानी पीने से क्या होता हैं? फायदे और नुकसान

कर लो खाना खाने से पहले पानी पीते हैं तो कुछ तो खाना खाने के बाद पानी पीते हैं, वही हम में से कुछ लोग कहते हैं कि खाना खाने के बाद पानी पीने से हमारे शरीर को नुकसान होता है।

हालांकि खाना खाने के बाद पानी पीने से कोई खतरा नहीं है नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन द्वारा पब्लिश एक स्टडी में बताया गया है कि सॉलिड की तुलना में ज्यादा खाने पीने से पेट का पाचन तंत्र सही रहता है ठोस खाना पचने में काफी ज्यादा वक्त लगता है।

कुछ लोग कहते हैं कि खाना खाने के बाद या पहले गर्म पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है यह व्यक्तिगत राय का मामला है ठंडा पानी भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें पेट में गैस क्यों बनती है , पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपके पेट में पाचन रस पतला हो जाता है एवं इससे पाचन धीमा हो जाता है। इसीलिए आमतौर पर हमें खाना खाने के 45 मिनट से 1 घंटे बाद पानी पीने की सलाह दी जाती हैं।

 

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha