जयपुर के दर्शनीय स्थल : जयपुर में घूमने की जगह , जिन्हें देखने के बाद आप गर्व महसूस करेंगे

राजस्थान की राजधानी एवं गुलाबी शहर के नाम से प्रसिद्ध जयपुर को भला कौन नहीं जानता , आज के लेख में हम इसी जयपुर के दर्शनीय स्थलों की बात करेंगे ।

जयपुर का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे मन में हवा महल का नाम आता है बता दें कि हवा महल एक अदम्य खूबसूरती का प्रतीक है यह महारानियो के लिए बनवाया था । हवामहल का निर्माण सवाई जयसिंह ने करवाया था , इस महल में कुल 953 झरोखे यानी की खिड़कियां है ‌‌।

हवा महल के बाद जयपुर का सिटी पैलेस प्रसिद्ध है सिटी पैलेस इतिहास , वास्तु कला एवं फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है।

अब नाहरगढ़ दुर्ग की बात करते हैं नाहरगढ़ किला लोगों के बीच पिकनिक स्पॉट के तौर पर लोकप्रिय है।

जयगढ़ दुर्ग एवं जल महल भी जयपुर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है ‌‌। जयगढ़ दुर्ग में आपको राजा महाराजाओं के प्राचीन हथियार देखने को मिलेंगे। एवं जल महल मानसागर झील के बीचों बीच स्थित है।

जयपुर का अल्बर्ट हॉल जो कि वर्तमान में संग्रहालय के रूप में स्थित है यह कला एवं संस्कृति के बारे में जानने का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यहां पर एक मिश्र की ममी भी है।

अब हम बात करते हैं पहाड़ियों में स्थित हिंदू तीर्थ स्थल गलता जी की , यहां का प्राकृतिक वातावरण एवं सात कुंड बने हुए हैं जो कि दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

आमेर का किला जो कि राजा मानसिंह प्रथम द्वारा निर्मित करवाया गया था , यह किला लाल बलुआ पत्थर एवं संगमरमर से निर्मित है एवं इसकी कला को देखते ही आप स्तब्ध रह जाएंगे ‌।

झालाना लैपर्डं कंजर्वेशन रिजर्व पार्क में आपको हाथी , बाघ, चीता ,तेंदुआ आदि देखने को मिल जाएंगे । सवाई जयसिंह द्वारा निर्मित एवं यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर में शामिल किए गए जंतर मंतर को आप जयपुर में देख पाएंगे।

गोविंद देव जी का मंदिर एवं सिसोदिया रानी बाग भी जयपुर में स्थित है।

 

 

 

 

 

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Share this post:

Related Posts